‘एफ-३५’ तैनाती से आगबबूला हुए उत्तर कोरिया ने दागी मिसाइल

सेऊल – अमरीका ने पिछले हफ्ते दक्षिण कोरिया में अतिप्रगत लड़ाकू ‘एफ-३५’ विमानों की तैनाती करने का ऐलान किया। दक्षिण कोरियन वायुसेना को प्रशिक्षित करने के लिए यह तैनाती होने का बयान अमरीका ने किया था। इससे आगबबूला हुए उत्तर कोरिया ने मिसाइल दागने का दावा माध्यम कर रहे हैं। इसी बीच, दक्षिण कोरिया के मिसाइल अपने शत्रु को जोरदार झटका देने के लिए तैयार होने की चेतावनी दक्षिण कोरिया के रक्षाबलप्रमुख ने दी।

उत्तर कोरिया ने पिछले छह महीनों के दौरान लघू, मध्यम एवं लंबी दूरी की मिसाइल्स का लगातार परीक्षण किया है। इस वजह से कोरियन क्षेत्र में तनाव निर्माण हुआ है और जापान एवं दक्षिण कोरिया की सेनाएं अलर्ट पर हैं। उत्तर कोरिया के इन मिसाइल परीक्षणों के विरोध में पिछले हफ्ते अमरीका ने बड़ा ऐलान किया। इसके अनुसार अमरिकी वायुसेना के ‘एफ-३५ए’ जैसे स्टेल्थ वर्ग के लड़ाकू विमान दक्षिण कोरिया में तैनात होंगे, ऐसा अमरिकी माध्यमों ने कहा था।

दक्षिण कोरियन राष्ट्राध्यक्ष युन सूक-येओल अमरीका के साथ सैन्य सहयोग बढ़ाने के लिए उत्सूक हैं। साथ ही दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्राध्यक्ष ने अमरीका के साथ जंगी ताकत का प्रदर्शन बढ़ाने का प्रस्ताव दिया था। इस पृष्ठभूमि पर जल्द ही अमरीका और दक्षिण कोरिया के युद्धाभ्यास का आयोजन हो रहा है। इसकी तैयारी के तौर पर अमरीका के छह ‘एफ-३५’ दक्षिण कोरिया में दाखिल हो रहे थे। अमरिकी वायुसेना दक्षिण कोरियन विमान चालकों को इन अतिप्रगत लड़ाकू विमानों का प्रशिक्षण दे रही है। ऐसे में अगले समय में दक्षिण कोरिया अमरीका से इन विमानों की खरीद करने की कोशिश करेगा, ऐसी संभावना भी जतायी जा रही है।

अमरीका और दक्षिण कोरिया के इस बढ़ते सैन्य सहयोग से बौखलाए हुए उत्तर कोरिया ने मिसाइल दागी, ऐसा दावा दक्षिण कोरिया के माध्यम कर रहे हैं। रविवार शाम को तकरीबन ६.३० बजे उत्तर कोरिया ने एक से अधिक मिसाइल्स दागी। इन मिसाईल्स के ‘ट्रैजेक्ट्रीज्‌’ दक्षिण कोरियन सेना ने तलाशे हैं। इसके ज़रिये उत्तर कोरिया दक्षिण कोरिया के साथ अमरीका को चेतावनी दे रहा है, ऐसा दावा स्थानीय माध्यम कर रहे हैं। दक्षिण कोरियन सेना के सूत्रों के दाखिले से स्थानीय माध्यमों ने यह खबर जारी की।

अगले कुछ दिनों में उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण करेगा, ऐसा दावा किया जा रहा है। इससे पहले अमरीका और दक्षिण कोरिया ने सैन्य गतिविधियाँ बढ़ाई हैं। दक्षिण कोरिया के रक्षाबलप्रमुख जनरल किम स्युंग-क्यूम ने भी सोमवार को उत्तर कोरिया को स्पष्ट शब्दों मेंआगाह किया। उत्तर कोरिया की प्रक्षोभक हरकतों का जवाब देने के लिए दक्षिण कोरिया के मिसाइल्स तैयार होने की चेतावनी जनरल क्यूम ने दी।

इसी बीच, अमरीका के अतिप्रगत स्टेल्थ विमानों की यह तैनाती उत्तर कोरिया की चुनौती का मुकाबला करने से अधिक चीन के लिए चेतावनी होने का दावा अमरीका के कुछ विश्‍लेषक कर रहे हैं। इस वजह से इस क्षेत्र की गतिविधियाँ कोरियन पड़ोसी देशों तक सीमित नहीं रहीं, इस पर अमरीका के विश्‍लेषक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.