चीन से २० ट्रिलियन डॉलर्स मुआवज़ा वसूलने के लिए अमरीका में याचिका दाख़िल

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वॉशिंग्टन –अमरीका का एक अग्रसर गुट एवं कंपनी ने मिलकर चीन की सरकार, लष्कर और संबंधित संगठनों पर पूरे २० ट्रिलियन डॉलर्स के मुआवज़े के लिए अमरिकी न्यायालय में याचिका दाख़िल की है। चीन ने जैविक शस्त्र का इस्तेमाल कर कोरोनावायरस का निर्माण किया, ऐसा आरोप इस गुट ने किया है। इस गुट ने मुआवज़े के रूप में जो रक़म चीन से माँगी है, वह चीन के जीडीपी के लगभग तीन गुना है।

फ्रिडम वॉच अॅड्वोकसी ग्रुपइस गुट के वक़ील लॅरी क्लेमन और टेक्सासस्थित कंपनी ने दो दिन पहले यह मुक़दमा दायर किया है। क्लेमन ने किये आरोपों के अनुसार, चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग, ‘पिपल्स लिबरेशन आर्मी’ (पीएलए), लष्करप्रमुख, ‘वुहान इन्स्टिट्यूट ऑफ वायरोलॉजीऔर संबंधित संगठनों को, दुनियाभर में हज़ारों की तादात में जानें लेनेवाले कोरोनावायरस के लिए ज़िम्मेदार क़रार दिया है।

इस वायरस का शस्त्र की तरह इस्तेमाल करके चीन ने आम नागरिकों की जानें लीं, साथ ही आतंकवादियों को शस्त्रसज्ज करने का रास्ता खुला कर दिया है। आतंकवादियों को सर्वसंहारक शस्त्र की आपूर्ति करने का ही यह एक तरीक़ा होने का इल्ज़ाम क्लेमन ने लगाया है। इससे पहले, अमरिकी सिनेटर्स ने भी चीन पर, जैविक शस्त्र का इस्तेमाल किया होने का आरोप किया था। लेकिन चीन ने इस आरोप को ठुकराया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.