अमरीका की ‘सेंटकॉम’ के प्रमुख इस्रायल पहुँचे

जेरूसलम – अमरीका की ‘सेंट्रल कमांड – सेंटकॉम’ के प्रमुख जनरल केनिथ मैकेन्ज़ी ने शुक्रवार के दिन इस्रायल का दौरा करके रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ और रक्षाबलप्रमुख लेफ्टनंट जनरल अवीव कोशावी से भेंट की। बीते दस दिनों में जनरल मैकेन्ज़ी ने इस्रायल का किया यह दूसरा दौरा है। इसी बीच खाड़ी क्षेत्र के देशों की तरह ही इस्रायल को ‘सेंटकॉम’ में शामिल करने के पेंटॅगॉन के ऐलान के बाद मैकेन्ज़ी का इस्रायल का यह पहला दौरा है।

us-centcom-israelकतार में स्थित मुख्यालय वाली अमरीका की ‘सेंटकॉम’ के प्रमुख जनरल मैकेन्ज़ी दो दिन के दौरे के लिए इस्रायल पहुँचे हैं। अमरीका ने जनरल मैकेन्ज़ी के इस इस्रायल दौरा से संबंधित पूरी जानकारी सार्वजनिक नहीं की है। लेकिन, ईरान एवं खाड़ी क्षेत्र के अन्य खतरों के मुद्दों पर बातचीत करने के लिए सेंटकॉम के प्रमुख इस्रायल पहुँचे हैं, यह जानकारी इस्रायली सेना ने साझा की है।

ऐसें में अमरीका और इस्रायल के लष्करी और सामरिक सहयोग की पृष्ठभूमि पर जनरल मैकेन्ज़ी का यह इस्रायल दौरा काफी अहम होने की बात लेफ्टनंट जनरल कोशावी ने कही है। ईरान के खतरे के विरोध में अमरीका और इस्रायल का यह सहयोग अहम साबित हो सकता है, यह बयान भी कोशावी ने किया है।

us-centcom-israelकुछ घंटे पहले ही इस्रायल के रक्षाबलप्रमुख ने ईरान के साथ परमाणु समझौते के लिए उत्सुक अमरीका के नए राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन को इशारा दिया था। अमरीका ने ऐसी बड़ी गलती की तो इस्रायल अपने बलबूते पर ईरान पर लष्करी कार्रवाई करेगा, यह इशारा कोशावी ने दिया था। साथ ही अपनी सेना को भी ईरान विरोधी हमले के लिए तैयार रहने के आदेश इस्रायल के रक्षाबलप्रमुख ने दिए थे। इस पृष्ठभूमि पर जनरल मैकेन्ज़ी के इस इस्रायल दौरे की ओर देखा जा रहा है।

us-centcom-israelदो हफ्ते पहले पेंटॅगॉन ने इस्रायल की अहमियत रेखांकित करके खाड़ी देशों के लिए गठित की गई ‘सेंटकॉम’ में इस्रायल का भी समावेश करने का ऐलान किया था। उस समय के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के कार्यकाल के अन्त में इस्रायल के मुद्दे पर यह काफी अहम निर्णय किया गया था। इसके बाद भी मैकेन्ज़ी ने इस्रायल का दौरा किया था। इसी दौरान अमरीका के ‘बॉम्बर’ विमानों ने इस्रायल से पर्शियन खाड़ी तक गश्‍त लगाई थी।

इसी बीच अमरीका के नए रक्षामंत्री लॉईड ऑस्टिन ने इस्रायल के रक्षामंत्री गांत्ज़ के साथ फोन पर बातचीत करने की जानकारी सामने आ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.