नववर्ष के शुरुआत मे ही सोने की मांग एवं दामों मे बढ़त की गति कायम

लंदन / न्यूयॉर्क: सोने के दामों में पिछले वर्ष से शुरू हुए बढ़त की गति एवं मांग बढ़ रही है। नए वर्ष में कायम रहे इस हफ्ते की शुरुआत में सोने के दामों में प्रति को औंस के पीछे (२८.३४९ ग्राम) १३४४ डॉलर्स का उछाल लिया है। इस उछाल के पीछे चीन एवं भारत में बढ़ती मांग और ‘बिटकॉइन’ क्रिप्टोकरेंसी के दामों में गिरावट जिम्मेदार होने की बात कही जा रही है। सोने के उद्योग की शिखर संस्था होनेवाले ‘वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल’ ने अपना रिपोर्ट प्रसिद्ध किया है और अमरिका, युरोप, चीन एवं भारत जैसे व्यवस्था में समान रूप से सोने की मांग में बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

सोने के दामों, बढ़त की गति, बिटकॉइन, क्रिप्टोकरेंसी, दामों में गिरावट, जिम्मेदार, लंदन, न्यूयॉर्क, कॉईनइन्वेस्ट

सन २०१७ में सोने के दामों में लगभग १२ प्रतिशत बढ़त दर्ज हुई है। पिछले वर्ष के आखिर में हुए सोने के व्यवहार में प्रति औंस के पीछे १३०९.३० डॉलर्स पर उछाल हुआ था। अमरिकी बाजार तथा ‘स्पॉट गोल्ड’ प्रकार में सन २०१७ में हुए व्यवहारों में दामों को लेकर या नया विक्रम प्रस्थापित किया था। सन २०१० वर्ष के बाद पहली बार सोने के दामों में वर्ष की शुरुआत से ही हुई बढ़त वर्ष के आखिर तक होने वाले व्यवहार को कायम रखने में सफलता मिली थी।

यह झुकाव नए वर्ष में कायम रखने के संकेत नए वर्ष में पहले २ हफ्तों में हुए व्यवहारों से मिल रहे हैं। सोमवार को हुए व्यवहारों में प्रति औंस के पीछे १३४४ डॉलर्स दर्ज होने को समर्थन मिल रहा है। गुरुवार को हुए सोने के व्यवहार में प्रति औंस के पीछे १३३० से अधिक दाम कायम रहा था। सोने के दामों में इस बार के पीछे चीन एवं भारत में बढ़ती मांग और ‘बिटकॉइन’ जैसे ‘क्रिप्टोकरेंसी’ के दामों में हुए बड़ी तादाद में गिरावट यह घटक जिम्मेदार होने की बात कही जा रही है।

सोने के दामों, बढ़त की गति, बिटकॉइन, क्रिप्टोकरेंसी, दामों में गिरावट, जिम्मेदार, लंदन, न्यूयॉर्क, कॉईनइन्वेस्ट

पिछले वर्ष में २० हजार डॉलर्स का विक्रमी स्तर पार करने वाले ‘बिटकॉइन’ का दाम अब १० हजार से नीचे आया है। इस गिरावट की पृष्ठभूमि पर क्रिप्टोकरेंसी मे निवेश करनेवाले सोने की तरफ दौड़ते दिखाई दे रही है। यूरोप में ‘कॉईनइन्वेस्ट’ इस सोने के मुद्रा की ऑनलाइन बिक्री करने वाली कंपनी एक दिन में लगभग ३० किलो की बिक्री होने की जानकारी है। उसमें अधिकतम खरीदारी बिटकॉइन का उपयोग करके होने की बात कहीं जा रही है।

दौरान, ‘वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल’ ने सोने के मांग में बढ़त एवं दाम बढ़ाने में झुकाव इस वर्ष भी कायम रहेगा, ऐसा आशंका जताई है। जागतिक वित्त व्यवस्था में अग्रणी के वित्त व्यवस्था में गति अमरिकी डॉलर्स के मूल्य एवम् सोने के निवेश में सहजता जैसे घटक इसके लिए जिम्मेदार होंगे, ऐसा दावा उसमें किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.