बिटकॉइन के बारे में जानकारों का इशारा

सिर्फ एक वर्ष के कालखंड में बिटकॉइन की कीमत में बड़ी तादाद में बढ़त हुई है और इस क्रिप्टोकरेंसी को भविष्य में अधिक महत्व होने की बात अर्थतज्ञ ने कही है, फिर भी उसके विरोध में जानकारोंने सतर्कता का इशारा दिया है। फिलहाल बिटकॉइन की कीमत में जिस प्रकार से उच्चतम स्तर दिखाई दे रहा है, वैसे ही प्रकार के पहले बिटकॉइन की कीमतें बढ़ी थी और कुछ समय के बाद यह कीमतें २५ से ३५ प्रतिशत से गिरे थे। इस पर कुछ लोग ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। दुनिया भर के निवेशकार इससे आकर्षित हो रहे हैं और निवेश बढ़ने की वजह से गिरावट होती है, इस पर कुछ अर्थतज्ञ तथा विश्लेषक उंगली दिखा रहे हैं।

बिटकॉइन, सतर्कता, क्रिप्टोकरेंसी, अर्थतज्ञ, समर्थन, अमरिका, रशिया, जापान,  जेपी मॉर्गनदुनिया के अग्रणी विश्लेषक एवं अर्थतज्ञो से बिटकॉइन यह अत्यंत बड़ा आर्थिक बुलबुला ठहरेगा, इस स्वरूप का इशारा दिया गया है।‘गैलेक्सी इन्वेस्टमेंट पार्टनर्स’ के अर्थतज्ञ माइक नोवोग्राटझ ने पिछले महीने में,वर्तमान समय में बिटकॉइन यह सबसे बड़ा बुलबुला हो सकता है, ऐसा सूचित किया था। अमरिकी निवेशकार जॉर्डन बेलफोर्ट ने बिटकॉइन यह सबसे बड़ा घोटाला होने का इशारा दिया है और सऊदी अरेबिया की अब्जाधिश निवेशकार प्रिंस अलवालीद बिन तलाल ने बिटकॉइन की तुलना एनरोनइस दिवालीयाखोर अमरिकी ऊर्जा कंपनी से की है।

सिक्के एवं नोट के स्वरूप के चलन क्रेडिट एवं डेबिट कार्ड के माध्यम से होने वाले व्यवहार को पीछे धकेलने वाले ‘डिजिटल’ चलन के तौर पर बिटकॉइन ने सन २००९ में अस्तित्व में आया था। पिछले कई महीने में अमरिका के साथ यूरोपीय देशों ने रशिया एवं जापान ने बिटकॉइन के धरती पर क्रिप्टोकरेंसी शुरू करने के बारे में गतिविधियां शुरू की है। पर कोई भी देश एवं अर्थव्यवस्था का समर्थन न होते हुए, बिटकॉइन जैसे अनियंत्रित चलन के व्यवहार में लगातार होने वाली बढ़त, दुनिया भर से ध्यान केंद्रित करने वाली है। उस समय इस चलन के बारे में अर्थतज्ञो में होने वाले गंभीर मतभिन्नता सामान्य लोगों को संभ्रम में डाल रही है।

अमरिका के भूतपूर्व सीनेटर रौन पॉल ने बिटकॉइन के व्यवहार की सारी जानकारी सरकार को मिल सकती है, इस पर ध्यान केंद्रित करके उसपर चिंता व्यक्त की है। चलन को सोने का समर्थन होना ही चाहिए। जिसकी वजह से वित्त व्यवस्था नहीं भटकेगी, ऐसा रौन पॉल का कहना है। बिटकॉइन की कीमतें बढ़ते वक्तरौन पॉल ने इस क्रिप्टोकरेंसी पर भी संदेह व्यक्त किया था। सोने के बदले में बिटकॉइन में निवेश करना योग्य नहीं होगा, ऐसा कहकर रौन पॉल ने अपना इस पर विश्वास न होने की बात कही थी।

क्रेडिट सूस इस दुनिया के अग्रणी वित्त संस्था के प्रमुख डीजेन थियाम ने बिटकॉइन यह एक गुब्बारा होने का बयान दिया है। फिलहाल बिटकॉइन की जो खरीद एवं बिक्री शुरू है, उसके पीछे पैसा कमाना यह एकमेव उद्देश्य है। इसके पीछे अंदाजाबांधा जा रहा है। यह सारा खेल उसी पर निर्भर है। सारे आर्थिक बुलबुलें का मूल ऐसे गलत अंदाजा पर है, ऐसा थियाम ने सूचित किया है। वॉरेन बफे और जेपी मॉर्गन इस अग्रगण्य वित्तसंस्था के प्रमुख जेमी डिमौन ने बिटकॉइन यह एक बड़ा घोटाला होकर, यह चलन ज्यादा समय तक नहीं चलेगा ऐसा बयान दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.