देश के अंतर्गत व्यवहार के लिए ईरान बिटकॉइन का इस्तेमाल करेगा

तेहरान: ईरान में अंतर्गत व्यवहार के लिए बिटकॉइन का इस्तेमाल किया जाएगा। इसका गहरा अभ्यास किया जा रहा है, इसके लिए आवश्यक तैयारी भी की जा रही है, यह महत्वपूर्ण घोषणा ईरान के सुचना व संपर्क और प्रद्योगिकी विभाग के उपमंत्री ‘आमिर हुसैन दावी’ ने की है। अमरिका के आर्थिक प्रतिबंधों का सामना कर रहे ईरान की ओर से बिटकॉइन के इस्तेमाल के मामले में यह घोषणा जानकारों का ध्यान आकर्षित कर रही है।

‘रियाल’ यह ईरान की मुद्रा है और इस मुद्रा में ईरान के अंतर्गत व्यवहार किये जाते थे। विदेशी व्यवहारों के लिए डॉलर और अन्य विदेशी मुद्राओं का इस्तेमाल किया जा रहा था। लेकिन अमरिका ने ईरान पर लगाए प्रतिबंधों को प्रत्युत्तर देने के लिए ईरान ने रशिया और चीन देशों के साथ डॉलर का इस्तेमाल टालकर व्यवहार करने की पहल की थी। अब ईरान देश के अंतर्गत व्यवहार के लिए ‘बिटकॉइन’ का इस्तेमाल शुरू करने वाला है, यह जानकारी दावी ने एक दैनिक को दी है।

बिटकॉइन के इस्तेमाल के लिए बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कर के देने की तैयारी भी शुरू हुई है। यह सुविधाएँ उपलब्ध करके देते समय आर्थिक मुद्दों की ओर ध्यान देना भी जरुरी है, ऐसा ईरान के उपमंत्री ने कहा है। इसके लिए ईरान की यंत्रणा कार्यरत हुई है और बिटकॉइन के इस्तेमाल से ईरान को कैसे फायदा हो सकता है, इस पर भी विचार शुरू हुआ है ऐसा दावी ने कहा है।

बिटकॉइन के बारे में यह घोषणा करने से पहले ही ईरान के सुचना और संचार मंत्रालय ने देश के अंतर्गत संशोधन करने की जानकारी सामने आई है। बिटकॉइन के इस्तेमाल में तकनीक का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल होने वाला है, इसलिए इन सभी गतिविधियों को तेज करने के आदेश दिए गए हैं। इस वजह से बिटकॉइन का इस्तेमाल शुरू करने के लिए ईरान जल्दी में है, ऐसा दिखाई दे रहा है।

महीने पहले ही ईरान के ‘मॉनिटरी एंड बैंकिंग इंस्टिट्यूट’ के ‘इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग’ विभाग के प्रमुख ‘निमा अमिरशेकरी’ ने ईरान क्रिप्टोकरेंसी के इस्तेमाल की ओर सकारात्मक दृष्टिकोण से देखने के संकेत दिए थे। साथ ही ‘सेंट्रल बैंक ऑफ़ ईरान’ क्रिप्टोकरेंसी के इस्तेमाल पर नियम लगाने के बारे में गंभीरता से विचार कर रहा है और सितम्बर महीने के अंत तक यह काम पूरा होगा, ऐसा दावा भी अमिरशेकरी ने किया है। बिटकॉइन मतलब नकली मुद्रा नहीं है, उसे नियंत्रित किया जा सकता है, ऐसा ईरान के सेंट्रल बैंक को लगता है, ऐसा आमिरशेकरी ने कहा है।

दौरान, अमरिका ने कुछ दिनों पहले ही ईरान पर प्रतिबन्ध लगाए हैं और आने वाले समय में अमरिका ईरान पर अधिक प्रतिबन्ध लागने की संभावना बढ़ गई है। ऐसी परिस्थिति में ईरान इस प्रतिबन्ध का सामना करने की तैयारी कर रहा है और बिटकॉइन के बारे में ईरान ने दिखाई अनुकूलता इन्हीं कोशिशों का एक हिस्सा है, ऐसा दिखाई देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.