अग्नि-१ मिसाइल का नाइट ट्रायल सफल

बालासोर – अग्नि-१ इस परमाणु शस्त्र वाहक बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण उड़ीसा में अब्दुल कलाम द्वीप से मंगलवार की रात किया गया है। अग्नि-१ पहले ही भारतीय रक्षादल के बेड़े में दाखिल हुआ है। यह परीक्षण मतलब नियमित प्रशिक्षण कार्यक्रम का भाग था। फिर भी रात में किये इस सफल परीक्षण से अंधेरे में भी लक्ष्य भेदने की अग्नि-१  की क्षमता फिर से सिद्ध हुई है। इससे पहले सन् २०१४ में अग्नि-१ की नाइट ट्रायल की गई थी।

७०० किलोमीटर मारक क्षमता होनेवाले एवं हजार किलोमीटर तक विस्फोटक ले जाने की क्षमता का अग्नि-१ यह संपूर्ण रूप से भारतीय बनावट का मिसाइल है और भारतीय रक्षादल के बेड़े में महत्वपूर्ण शस्त्र माना जाता है। भारत के सामरिक परमाणु शस्त्र का व्यवस्थापन देखने वाले स्ट्रैटेजिक फोर्स कमांड से एसएफसी से नियमित परीक्षण किया जा रहा है। मोबाइल लांचर के सहायता से रात ८ के लगभग किया यह परीक्षण पूर्ण रूप से सफल हुआ है और अग्नि-१ ने अपना लक्ष्य सफल रूप से भेदने की जानकारी अधिकारी ने दी है।

अग्नि-१ का परीक्षण सन २००० से शुरू हुआ है, फिर भी रात के अंधेरे में अग्नि-१ का परीक्षण केवल दूसरी बार किया गया है। अत्याधुनिक नेविगेशन यंत्रणा से लैस अग्नि-१ की क्षमता सिद्ध करने के लिए यह नाईट ट्रायल लिया गया है। इससे पहले १२ अप्रैल २०१४ के रोज पहली बार अग्नि-१ का नाईट ट्रायल किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.