ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की मौजूदगी में अवैध स्थानांतरितों पर कार्रवाई – २० देशों से पहुंचे १०५ लोगों की हुई गिरफ्तारी

लंदन – ब्रिटेन के गृह विभाग ने देशभर में अवैध स्तानांतरितों पर शुरू कार्रवाई में रविवार को प्रधानमंत्री ऋषी सुनाक भी शामिल हुए। दिनभर की इस कार्रवाई में १०५ स्थानांतरितों को हिरासत में लिया गया और उनके विरोध में अवैध रोजगार पाना और जाली कागज का इस्तेमाल करने के आरोप लगाए गए हैं। अवैध स्थानांतरितों पर जारी कार्रवाई में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं की जाएगी, यह संदेश दिया जा रहा है, ऐसा ब्रिटेन के गृहमंत्री सुएला ब्रेवरमन ने घोषित किया।

यूरोप के छोटे जहाज़ से अवैध ढ़ंग से ब्रिटेन पहुंच रहे स्थानांतरितों की संख्या हर वर्ष बढ़ रही है। ब्रिटेन की सरकार ने जारी की हुई जानकारी के अनुसार पिछले पांच महीनों में ब्रिटेन में कुल १० हज़ार से भी अधिक स्थानांतरितों का झुंड़ दाखिल हुआ है। पिछले रविवार को ही ५४९ लोगों के नौका से देश पहुंचने की जानकारी ब्रिटेन के गृह विभाग ने साझा की। इस पृष्ठभूमि पर ब्रिटेन के गृह विभाग ने स्थानांतरितों पर शुरू कार्रवाई की तीव्रता बढ़ाई है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनाक इस कार्रवाई की निगरानी करने के लिए रविवार को नॉर्थ लंदन के ब्रेंट इलाके में पहुंचे। उनके निगरानी में ही ब्रिटेन के गृह विभाग और पुलिस ने स्थानांतरितों पर कार्रवाई की। इस दौरान ब्रिटेन के विभिन्न हिस्सों से ३०० से अधिक स्थानांतरितों की कड़ी जांच हुई। इस दौरान १०५ स्थानांतरितों को जाली कागजात और अवैध ढ़ंग से रोजगार पाने के आरोप के तहत गिरफ्तार किया गया।

ब्रिटेन में स्थानांतरितों के बढ़ते झुंड़ ब्रिटेन की सरकार और सुरक्षा यंत्रणाओं के लिए सिर दर्द बना हैं। ब्रिटेन की राजनीति ही इसमें अहम मुद्दा बना है। अगले वर्ष ब्रिटेन में आम चुनाव होंगे। इसमें भी इसी मुद्दे पर बड़ी चर्चा होगी। इस पृष्ठभूमि पर, सुनाक की सरकार ने स्थानांतरितों के विरोध में शुरू कार्रवाई की तीव्रता बढ़ाई है, ऐसा दावा स्थानिय माध्यम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.