एमेजॉन, आदिदास और मैरिअट समेत ४० बहुराष्ट्रीय कंपनियां यूरोप के हज़ारों शरणार्थियों को भरती करेगी – यूक्रेनी शरणार्थियों का भी होगा समावेश

लंदन/ब्रुसेल्स – यूरोप में प्रवेश कर रहे अवैध शरणार्थियों के झुंड़ों की संख्या लगातार बढ़ रही हैं और इसी बीच शीर्ष बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने अपने दरवाजे शरणार्थियों के लिए खुले करने का वृत्त सामने आ रहा है। एमेजॉन, आदिदास, मैरिअट, पेप्सिको जैसी ४० से अधिक कंपनियों ने यूरोप के हज़ारों शरणार्थियों को नौकरी देने का निर्णय किया है। संयुक्त राष्ट्र संगठन के साथ यूरोप के स्वयंसेवी गुटों ने इसका स्वागत किया है। आर्थिक मंदी की वजह बताकर वहां पिछले कुछ महीनों में एमेजॉन के साथ कई प्रमुख कंपनियों ने लाखों कर्मचारियों को नौकरी से हटाने का निर्णय किया था। इस पृष्ठभूमि पर शरणार्थियों की भरती करने का निर्णय करना ध्यान आकर्षित कर रहा है।

पिछले दशक में जर्मनी की पूर्व चान्सलर एंजेला मर्केल ने अपनाई ‘ओपन डोअर पलिसी’ की वजह से यूरोप में घुसपैठ कर रहे शरणार्थियों की संख्या काफी बढ़ी थी। वर्ष २०१५ में भूमध्य समुद्र से यूरोप में घुसपैठ करने वाले शरणार्थियों की संख्या बढ़कर १० लाख तक पहुंची थी। नए साल में भी यूरोपिय देशों में घुसपैठ कर रहे शरणार्थियों की संख्या प्रचंड़ बढ़ने की जानकारी सामने आयी है। पिछले महीने यूरोपिय महासंघ की ‘फ्रंटेक्स’ यंत्रणा ने भूमध्य समुद्री क्षेत्र से यूरोप में हो रही शरणार्थियों की घुसपैठ ३०० प्रतिशत से भी अधिक बढ़ने के मुद्दे पर ध्यान आकर्षित किया था।

जर्मन यंत्रणा ने जारी की हुई जानकारी के अनुसार वर्ष २०२३ के पहले पांच महीनों में ही जर्मनी में सवा लाख से भी अधिक शरणार्थियों ने घुसपैठ करने की कोशिश की है। इस पृष्ठभूमि पर बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने यूरोप में शरणार्थियों को नौकरी देने का किया ऐलान अहमियत रखता है। ‘टेंट पार्टनरशिप फॉर रेफ्युजीस्‌’ नामक स्वयंसेवी गुट ने इसके लिए पहल करने की जानकारी माध्यमों ने प्रदान की। मंगलवार २० जून के दिन ‘वर्ल्ड रेफ्युजी डे’ मनाया जा रहा है और इस पृष्ठभूमि पर शरणार्थियों को नौकरी में प्राथमिकता देने की योजना का ऐलान होगा, ऐसा कहा जा रहा है।

फिलहाल प्राप्त जानकारी के अनुसार एमेजॉन, मैरिअट, हिल्टरन, हयात, स्टारबक्स, आदिदास, पेप्सिको, आईएसएस, लॉरिअल समेत ४० से अधिक शीर्ष कंपनियां यूरोप के लाखों शरणार्थियों को प्रशिक्षण प्रदान करेगी। इनमें से १३,६८० शरणार्थियों को प्रत्यक्ष नौकी प्रदान की जा रही है। शरणार्थियों को दी जा रही इन नौकरियों में स्टोरेज सेंटर, ट्रान्सपोर्ट, डिलिवरी, राऊसकिपिंग, किचन स्टाफ, फ्रंट डेस्क के पदों का समावेश होने की जानकारी संबंधित कंपनियों के अधिकारी ने साझा की। अपने कर्मचारियों में विविधता लाने के लिए यह निर्णय करने की बात एमेजॉन ने स्पष्ट की है।

बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा प्रदान हो रही नौकरियों में यूक्रेन से यूरोप पहुंचे शरणार्थियों को भी नौकरी प्राप्त होगी। रशिया-यूक्रेन युद्ध की पृष्ठभूमि पर एक करोड़ से अधिक शरणार्थी यूरोपिय देशों में दाखिल होने की जानकारी सामने आयी थी। यूरोपिय देश अन्य देशों के शरणार्थियों से अधिक यूक्रेनी शरणार्थियों को प्राथमिकता देकर विशेष बर्ताव कर रहे हैं, ऐसी आलोचना एशिया और अफ्रीकी देशों के साथ कुछ अंतरराष्ट्रीय गुटों ने की थी। दूसरी ओर एशिया और अफ्रीकी देशों से पहुंच रहे अवैध शरणार्थियों को यूरोप के बाहरी देशों में भेजने के लिए कुछ यूरोपिय देश पहल करते दिखाई दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.