संयुक्त राष्ट्रसंघ मे भारत से पाकिस्तान का पर्दाफ़ाश

संयुक्त राष्ट्रसंघ: संयुक्त राष्ट्र संघ की आम सभा मे पैलेस्टीनी लड़की की तस्वीर दिखाते हुए, वह जम्मू-कश्मीर की होने का आरोप करने का प्रयत्न पाकिस्तान पर उल्टा है। पाकिस्तान के संयुक्त राष्ट्रसंघ की राजदूत मलीहा लोधी से पाकिस्तान का मजाक होने के बाद भारत ने उसका करारा जवाब दिया है। संयुक्त राष्ट्रसंघ के अधिकारी पौलोमी त्रिपाठी ने सोमवार के दिन पाकिस्तान मे आतंकियों से जम्मू-कश्मीर मे शुरु रहे बेरहमी का पर्दाफाश किया है। पाकिस्तानी आतंकियों ने भारतीय लष्कर के अधिकारी ‘लेफ्टिनेंट उमर फैयाज’ की हत्या करके उनकी विडंबना करने की तस्वीर त्रिपाठी ने प्रदर्शित की है।

संयुक्त राष्ट्र संघ

पिछले ४ दिनों मे संयुक्त राष्ट्रसंघ की आमसभा मे भारत एवं पाकिस्तान के बीच जोरदार शाब्दिक मुठभेड़ हो रही थी। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद अब्बासी ने संयुक्त राष्ट्रसंघ मे कश्मीर का मुद्दा उपस्थित किया था। उसके जवाब मे भारत की विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्रसंघ मे अपने भाषण मे पाकिस्तान की धज्जियां उड़ाई थी।

भारत ने दुनिया को डॉक्टर, इंजीनियर और संशोधक दिये है और पाकिस्तान ने लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, हक्कानी नेटवर्क जैसे आतंकी संगठन को जन्म दिया है, यह कहकर विदेशमंत्री स्वराज ने दोनों देशों मे होने वाला फ़र्क सारी दुनिया को स्पष्ट रुप से दिखाया है। स्वराज ने पाकिस्तान दुनिया भर मे आतंकवादी निर्यात करने वाला कारखाना बना है, ऐसा आरोप भी किया था। इसके जवाब मे पाकिस्तान के संयुक्त राष्ट्रसंघ की राजदूत मलीहा लोधी ने भारत यह आतंकवाद की जननी होने का प्रत्यारोप किया था।

उस समय लोधी ने जख्मी हुए पैलेस्टीनी युवती की तस्वीर कश्मीरी की होने का दावा करके संयुक्त राष्ट्रसंघ मे दिखाई थी। पर पाकिस्तान की यह धोखाधड़ी कुछ ही क्षणों मे दुनिया के सामने आई है। इसकी वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान का अच्छा खासा उपहास हुआ है। उसके बाद भारत के राष्ट्रसंघ के फर्स्ट सेक्रेटरी पौलोमी त्रिपाठी ने सोमवार के दिन पाकिस्तान की तस्वीर की साजिश उधेड़ी है।

पाकिस्तान के आतंकियों की निर्दयता का उदाहरण रहे ‘लेफ्टिनेंट उमर फैयाज’ की तस्वीर दिखा कर यह पाकिस्तान का वास्तव होने की जोरदार टीका त्रिपाठी ने की है। पाकिस्तान की प्रतिनिधि ने झूठे छायाचित्र दिखाकर संयुक्त राष्ट्रसंघ को गुमराह किया है और भारत के बारे मे गलतफहमी फैलाने का प्रयत्न किया है, ऐसा आरोप भारतीय अधिकारी ने किया है। पाकिस्तान जागतिक आतंकवाद का केंद्र है और यह वास्तव छुपाने के लिए डॉ. लोधी ने पैलेस्टीनी युवती की तस्वीर का उपयोग किया है, ऐसा दावा भी त्रिपाठी ने इस समय किया था।

भारतीय अधिकारी के वक्तव्य के बाद पाकिस्तान फिर एक बार अपनी धोखाधड़ी छुपाने का प्रयत्न कर रहा है। पाकिस्तान की संयुक्त राष्ट्रसंघ की अधिकारी टीपू उस्मान ने भारत इस तस्वीर के पीछे छिपने का प्रयत्न कर रहा है, ऐसा दावा किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.