पाकिस्तान में ‘लश्कर’ का और एक आतंकी ढ़ेर – ‘अज्ञात’ वाहन चालक ने इसे उड़ा दिया

लाहौर – ‘लश्कर ए तोयबा’ के लिए आतंकवादियों की भर्ती करने में जुटा ‘अब्दुल्ला शाहिन’ पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित कसूर शहर में एक दुर्घटना में मारा गया है। भारत में हमले करने में जुटे आतंकवादी और उनके नेता पाकिस्तान में गोलीबारी, जहर खिलाने से और दुर्घटना में मारे जा रहे हैं। इसके पीछे अज्ञात हमलावर हैं और इनमें से एक का भी अब तक सुराग नहीं मिल सका है। अब्दुल्ला शाहिन की दुर्घटना में हुई मौत भी यहां के आतंकवादियों को खत्म करने की श्रृंखला का हिस्सा होने की चर्चा हो रही है।

पाकिस्तान में ‘लश्कर’ का और एक आतंकी ढ़ेर - ‘अज्ञात’ वाहन चालक ने इसे उड़ा दिया‘लश्कर’ जैसी आतंकवादी संगठन के लिए युवकों की आपूर्ति करने का काम अब्दुल्ला शाहिन कर रहा था। उसका इस आतंकवादी संगठन पर काफी बड़ा प्रभाव था और आतंकवादियों के दायरे में शाहिन का स्थान भी बड़ा होने के दावे किए जा रहे हैं। ऐसे में अब्दुल्ला शाहिन की कसूर शहर में अज्ञात वाहन चालक की गाड़ी से टकराने से जगह पर ही मौत होने की जानकारी प्राप्त हुई है।

पाकिस्तान में ऐसे ढ़ंग से अज्ञात हमलावर आतंकवादियों की हत्या कर रहे हैं और पाकिस्तान की यंत्रणा को अब तक इसमें से एक भी हमलावर का सूराग नहीं मिला है। इस वजह से इन आतंकवादियों को पाकिस्तान की गुप्तचर संगठन ‘आईएसआई’ ही खत्म कर रही हैं, ऐसी चर्चा अब्दुल्ला शाहिन के सड़क दुर्घटना में मारे जाने से फिर से शुरू हुई हैं।

‘आईएसआई’ ने जम्मू-कश्मीर सहित भारत में हमले करने के लिए ‘लश्कर’ और ‘जैश’ जैसी संगठनाएं खड़ी की थी। लेकिन, अब इन आतंकवादी संगठनों की उपयुक्तता खत्म हुई हैं और यह आतंकी अब पाकिस्तान के सिर का बोज बने हैं। इस वजह से ‘आईएसआई’ ही उन्हें हटाने में लगी होने की कड़ी आशंका जताई जा रही है। भारत में हमले करने वाले आतंकवादियों को इस तरह से मारे जाना भारत के लिए संतोष की बात है। लेकिन, आगे के दिनों में इन आतंकवादियों की जगह नए आतंकवादी ले सकते हैं, यह संभावना भूल नहीं सकते, ऐसी चेतावनी भारतीय विश्लेषक दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.