यूएई के हवाई हमले में येमेन के ३० सैनिक ढेर – येमेन में हादी सरकार का आरोप

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तरसना  – संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के लड़ाकू विमानों ने येमेन के एडन में चढ़ाए हवाई हमले में येमेन लष्कर के ३० सैनिकों की जान गई है। येमेन के लष्कर यूएई समर्थक बागियों के विरोध में संघर्ष के लिए जाते समय यह हमला होने का आरोप हादी सरकार ने किया है। विघटनकारी गटो को आर्थिक एवं लष्कऋ सहायता प्रदान करते हुए येमेन के विभाजन को प्रोत्साहन देने की आलोचना हादी सरकार ने की है। इसकी वजह से येमेन में सऊदी अरेबिया समर्थक हादी सरकार एवं यूएई इन दोनों सहयोगी गटों को संघर्ष भड़कता दिखाई दे रहा है।

एडन शहर पर कब्जे के लिए येमेन राष्ट्राध्यक्ष मनसूर अबेद हादी ने सरकार और संयुक्त अरब अमीरात में पिछले कई हफ्तों से संघर्ष भड़का है। १० दिनों पहले ही समर्थक ‘सदर्न ट्रांजिशनल काउंसिल’ ने (एसटीसी) के लष्कर को भगाते हुए एडन पर कब्जा प्राप्त किया था। एसटीसी के कार्रवाई से अपना कोई संबंध नहीं होने की बात यूएई ने स्पष्ट की थी। उसके बाद गुरुवार को हादी समर्थक लष्कर बड़े तैयारी के साथ एसटीसी पर हमला चढ़ाने के लिए निकले हैं थे और कई लड़ाकू विमानों ने अपने सैनिकों पर जोरदार हमले चढ़ाए, ऐसी जानकारी येमेन के लष्करी अधिकारी ने दी है।

अचानक हुए इस हवाई हमलो की वजह से येमेन लष्कर को प्रत्युत्तर देना कठिन हुआ था। इस हमले में ३० जवान मारे जाने की बात लष्करने कही है। अपने जवानों पर इस हमले के लिए जिम्मेदार होने का आरोप येमेन लष्कर ने किया है। इस बारे में ठोस सबूत नहीं है। फिर भी विघटनकारी एसटीसी के बागियों को समर्थन देनेवाले यूएई ने ही यह हमले चढ़ाने की आशंका हादी सरकार ने जताई है।

एसटीसी के विघटन वादियों को एडन शहर पर कब्जा प्राप्त करते हुए येमेन के टुकड़े करने हैं। जिसके लिए विघटन वादियो ने एडन कब्जे में लिया था, ऐसा दावा हादी सरकार ने किया है। इस पृष्ठभूमि पर विघटन वादियों पर कार्रवाई के लिए निकले हुए येमेन लष्कर पर हवाई हमले चढ़ाकर यूएई ने इन विघटन वादियों के कार्रवाई को अपना समर्थन दिखाया है, ऐसी आलोचना हादी सरकार ने की है। तथा संयुक्त राष्ट्रसंघ की सुरक्षा परिषद इन हमलों का निषेध करें, ऐसा आवाहन किया है। पर यूएई ने उनपर लगे आरोप ठुकराए हैं।

दौरान पिछले ४ वर्षों से येमेन में ईरान समर्थक हादी बागियों के विरोध में सऊदी, यूएई एवं अरब मित्र देशों के मोर्चा को झटके लगने के दावों को बल मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.