जम्मू-कश्‍मीर में हुए आतंकी हमले में ‘सीआरपीएफ’ के तीन सैनिक शहीद

श्रीनगर – कश्‍मीर के कुपवाड़ा ज़िले में केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के गश्‍ती दल पर हुए आतंकी हमले के दौरान तीन सैनिक शहीद हुए। इस हमले की ज़िम्मेदारी का स्वीकार लश्‍कर-ए-तोयबा की ‘द रज़िस्टेंस फ्रंट (टीआरएफ़) इस आतंकी संगठन ने किया है। पिछले दो दिनों में कश्‍मीर घाटी में हुआ यह दूसरा बड़ा आतंकी हमला है।

सोमवार शाम के दौरान सीआरपीएफ की ९२-बटालियन के सैनिक कुपवाड़ा के हंड़वारा क्षेत्र में गश्‍त कर रहे थे। इस दौरान गाड़ी से पहुँचें आतंकियों ने इन सैनिकों पर ग्रेनेड़ हमला किया। इसके बाद सैनिकों की दिशा में अंदाधुंद गोलीबारी करके ये आतंकी भाग खड़े हुए। इस दौरान सीआरपीएफ के तीन सैनिकों की घटना के ज़गह पर ही मौत हुई। इस हमले में शहीद होनेवालों में कान्स्टेबल संतोष कुमार मिश्रा, कान्स्टेबल अश्‍विनी कुमार यादव और कान्स्टेबल चंद्रशेखर का समावेश है। इस हमले में अन्य सात सैनिक घायल हुए हैं और तीन सैनिकों की स्थिति गंभीर है। साथ ही, इस हमले में एक नागरिक की भी मौत होने की बात कही जा रही है।

इस हमले की ज़िम्मेदारी का स्वीकार ‘टीआएफ़’ इस आतंकी संग़ठन ने किया है। जम्मू-कश्‍मीर से धारा-३७० हटाने के बाद इस संग़ठन ने जम्मू-कश्‍मीर में पैर ज़माना शुरू किया है। सोमवार के दिन हुए आतंकी हमले को कुछ ही घंटें हुए थे कि तभी मंगलवार के दिन आतंकियों ने सीआरपीएफ के बेड़े पर ग्रेनेड़ हमला किया। इस हमले में एक सैनिक और अन्य चार लोग ज़खमी हुए हैं। इसी के साथ सोमवार के दिन आतंकियों ने श्रीनगर में सीआरपीएफ के गश्‍ती दल पर ग्रेनेड़ हमला किया था। इसमें सीआरपीएफ का एक सैनिक घायल हुआ था। शनिवार देर रात हंड़वारा में आतंकियों के साथ हुई मुठभेड़ के दौरान भारतीय सेना के दो वरिष्ठ अफ़सरों समेत कुल पांच सैनिक शहीद हुए थे। इस हमले की ज़िम्मेदारी का स्वीकार भी लश्‍कर की टीआरएफ ने ही किया था।

जैश-ए-मोहम्मद, लश्‍कर-ए-तोयबा जैसे आतंकी संग़ठन जम्मू-कश्‍मीर में आतंकी हमलें करने की कड़ी कोशिश कर रहे हैं। दस महीनें पहले कश्‍मीर से धारा-३७० हटाए ज़ाने के बाद कश्‍मीर में बनीं शांति पाकिस्तान और आतंकी संग़ठनों को बेचैन कर रही है। पाकिस्तान आतंकियों की भारतीय सीमा में घुसपैठ करवाने के लिए सीमा पर लग़ातार गोलीबारी कर रहा है। भारतीय सैनिक इसका कड़ा ज़वाब भी दे रहें हैं। कश्‍मीर में बर्फ़ पिघल रही है और अगले कुछ दिनों में आतंकियों की घुसपैंठ की कोशिशों में बढ़ोतरी होगी, ऐसी चेतावनी गुप्तचर यंत्रणाओं ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.