२५ प्रतिशत अमरिकी सरकार के विरोध में हथियार उठाने के लिए तैयार – ‘इन्स्टीट्यूट ऑफ पॉलिटिक्स’ की रपट

वॉशिंग्टन – अमरीका का स्वतंत्रता दिवस करीब आ रहा है और इसी बीच अमरिकी जनता और सरकार के बीच की दरार अधिकाधिक बढ़ रही है। लगभग २५ प्रतिशत अमरिकी नागरिक सरकार के खिलाफ हथियार उठाने के लिए तैयार होने का इशारा ‘इन्स्टीट्यूट ऑफ पॉलिटिक्स’ की नई रपट में दिया गया है। लगभग ५० प्रतिशत अमरिकी नागरिक यह सोचते हैं कि, ज्यो बायडेन की सरकार भ्रष्टाचारी और ठगनेवाली है, इस पर वर्णित रपट में ध्यान आकर्षित किया गया है। अमरीका में आनेवाले पांच महीनों में ‘मिडटर्म’ चुनाव हो रहे हैं और यह नई रपट बायडेन प्रशासन और डेमोक्रैट पार्टी के लिए चेतावनी है।

राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने सत्ता की बागड़ोर संभालने के बाद शुरू के एक-दो महीनों के बाद के समय में प्रशासन की लोकप्रियता और प्रदर्शन लगातार गिर रहे हैं। बढ़ती महंगाई, अर्थव्यवस्था की गिरावट, शरणार्थियों की घुसपैठ, हिंसा और गुनाहगारी, ढ़कोसली वामपथी विचारधारा का बढ़ता प्रभाव और दखलअंदाज़ी के कारण बायडेन प्रशासन के खिलाफ जनमत बना है। ऐसे में प्रशासन के समन्वय की कमी जैसे मुद्दे राष्ट्राध्यक्ष बायडेन की मुश्किलें अधिकाधिक बढ़ा रहे हैं। साथ ही राष्ट्राध्यक्ष बायडेन माध्यमों से एवं जनता से संवाद नहीं करते, ऐसी शिकायतें भी प्राप्त हो रही हैं।

इस पृष्ठभूमि पर शिकागो युनिवर्सिटी की ‘इन्स्टीट्यूट ऑफ पॉलिटिक्स’ नामक नई रपट ध्यान आकर्षित कर रही है। ‘अवर प्रिकेरियस डेमोक्रसी : एक्स्ट्रीम पोलराइजेशन ऐण्ड़ एलियनेशन इन अवर पॉलिटिक्स’ नामक रपट ३० जून को जारी हुई। इस रपट को तैयार करने के लिए रिपब्लिकन एवं डेमोक्रैटिक पार्टी के ‘पोलस्टर्स’ के साथ इन्स्टीट्यूट के छात्र शामिल थे। इस रपट के लिए दोनों दलों के समर्थक एवं स्वतंत्र विचारधारा के एक हज़ार मतदाताओं के साथ संवाद किया गया, यह जानकारी ‘इन्स्टीट्यूट ऑफ पॉलिटिक्स’ ने प्रदान की।

केवल विचारधाराओं में दरार बढ़ नहीं रही है, बल्कि यह विचारधारा अधिक आक्रामकता से स्वीकारनेवालों की संख्या बढ़ी है। इसके लिए प्रसार माध्यम भी ज़िम्मेदार हैं, ऐसा आरोप इस रपट में लगाया गया है। लगभग ४८ प्रतिशत अमरिकी नागरिकों के मन में अपने ही देश में हम पराए होने की भावना मज़बूत हो रही है, ऐसा ‘इन्स्टीट्यूट ऑफ पॉलिटिक्स’ ने कहा है। सरकार के खिलाफ हथियार उठाने का विचार २८ प्रतिशत अमरिकी नागरिक रखते हैं और इनमें स्वतंत्र विचारधारा के साथ डेमोक्रैट पार्टी के मतदाताओं का भी समावेश है। अमरीका में दोनों प्रमुख दलों के मतदाताओं में एक-दूसरे के प्रति द्वेष भावना अधिक तीव्र हो रही है, ऐसा इस रपट में कहा गया है।

पिछले साल अमरिकी विश्लेषक एवं पूर्व सेना अधिकारियों ने सेना में विद्रोह और गृहयुद्ध की चेतावनी दी थी। अमरिकी विश्लेषक जॉन हेलेमन ने राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन की सत्ता का तख्तापलटने के लिए दो से तीन करोड़ अमरिकी नागरिक हथियार उठा सकते हैं, ऐसा सनसनीखेज़ दावा किया था। अमरीका में साल २०२४ में होनेवाले राष्ट्राध्यक्ष पद के चुनावों के बाद सेना में दरार पड़ने की संभावना है और इससे अमरीका में गृहयुद्ध छिडेगा, ऐसी चेतावनी पूर्व सेना अधिकारी ने दी थी। इन चेतावनीयों के पीछे पिछले साल अमरिकी कांग्रेस के इलाके में हुई हिंसा की पृष्ठभूमि है।

राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने अमरीका को एक करने की प्राथमिकता होगी, ऐसा आश्वासन राष्ट्राध्यक्ष पद की बागड़ोर संभालने के बाद दिया था। इसे लगभग डेढ़ साल हो रहा है और फिर भी राष्ट्राध्यक्ष बायडेन या उनका प्रशासन अमरीका को एक करने में पूरी तरह से नाकाम रहे हैं, यह बात इस नई रपट से स्पष्ट हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.