सीरिया स्थित अमरिकी सैन्य ठिकानों पर हुए १९ रॉकेट हमले – ईरान से जुड़े गुटों द्वारा अमरीका को प्रत्युत्तर देने की चेतावनी

कैरो/बैरूत – अमरीका के सीरिया स्थित ईरान के ठिकानों पर हवाई हमले के बाद चौबीस घंटों में अमरिकी सैन्य ठिकानों पर नए हमले हुए। सीरिया स्थित अमरिकी सैन्य ठिकानों पर लगातार दूसरे दिन हुए इन हमलों में कम से कम १९ रॉकेटस्‌‍ दागे गए। इन हमलों में अमरीका का एक सैनिक एवं चार नागरिक घायल होने की जानकारी सामने आ रही है। इन रॉकेट हमलों पर अमरीका का जोरदार जवाब आने की उम्मीद रखनेवाली ईरान से जुडे आतंकी संगठन ने अमरीका को अधिक जोरदार प्रत्युत्तर देने की चेतावनी दी है। इसकी वजह से मात्र कुछ ही घंटों में सीरिया में संघर्ष की स्थिति निर्माण हुई है।  

रॉकेट हमलेशुक्रवार देर समय सीरिया के ईशान कोण की ओर स्थित कोनोको अड्डे पर आठ रॉकेट हमले हुए। इस दौरान अमरीका का एक सैनिक घायल हुआ। साथ ही इस अड्डे की दिशा में कुछ ड्रोन हमले भी हुए। लेकिन, अमरिकी हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने इन तीन में से दो ड्रोन्स नष्ट किए, ऐसी खबर अरब समाचार चैनल ने जारी की। ऐसे में शुक्रवार सुबह को सीरिया के ‘ग्रीन विलेज’ स्थित अमरीका और मित्रदेशों के सैन्य ठिकाने को १० रॉकेटस्‌‍ ने लक्ष्य किया। इन हमलों से किसी भी तरह का नुकसान नहीं हुआ। लेकिन, पांच किलोमीटर दूर गिरे रॉकेट का विस्फोट होने से चार नागरिक घायल हुए। इनमें दो महिलाएं और दो बच्चों का समावेश होने की जानकारी अमरीका के ‘सेंटकॉम’ ने साझा की। 

सीरिया स्थित अमरिकी सैन्य ठिकानों पर लगातार दूसरे दिन इन रॉकेट हमलों की वजह से इस क्षेत्र में तनाव बढ़ा है। इससे पहले गुरुवार को हुए ड्रोन हमले के बाद अमरीका ने सीरिया स्थित ईरान के तीन ठिकानों को लक्ष्य किया था। इन हमलों में ईरान से जुड़े १९ आतंकवादियों के मारे जाने की जानकारी ब्रिटेन स्थित सीरियाई मानव अधिकार संगठन ने साझा की। पिछले कुछ सालों में अमरीका ने सीरिया स्थित ईरान से जुड़े गुटों के आतंकवादियों पर की हुई यह बड़ी कार्रवाई होने का दावा इस मानव अधिकार संगठन ने किया है। इन हमलों से हमारा संबंध न होने की बात भी ईरान ने स्पष्ट की थी।

लेकिन, सीरिया स्थित ईरान से जुडे आतंकी संगठनों ने अमरीका के सैन्य ठिकानों पर फिर से हमला करने के बाद अपने समर्थकों के लिए अलर्ट जारी किया है। नए रॉकेट हमलों में अमरीका का सैनिक घायल हुआ, इसके बाद सीरिया स्थित ईरान से जुड़े गुटों ने अमरीका के नए हवाई हमलों के लिए तैयार रहने के आदेश दिए हैं। साथ ही अमरीका ने हवाई हमले किए तो इसका जोरदार प्रत्युत्तर दिया जाएगा, ऐसी चेतावनी भी उन्होंने दी है। ईरान से जुडे आतंकी संगठन के इस इशारे के कारण सीरिया में संघर्ष फिर से अधिक छिडने के आसार व्यक्त किए जा रहे हैं।

इसी बीच, सीरिया स्थित अमरिकी सैन्य ठिकानों पर किए गए हमलों के पीछे ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ के होने का दावा अमरिका के कुछ विश्लेषक कर रहे हैं। अमरिकी सैन्य ठिकाने पर हमला करने के लिए इस्तेमाल किए गए ड्रोन भी ईरान के बने हुए थे। इसकी वजह से अमरीका के सैनिकों की सुरक्षा के लिए ईरान से बड़ा खतरा होने की बात इन हमलों से स्पष्ट हो रही है, ऐसी चेतावनी यह विश्लेषक दे रहे हैं।

अमरीका ईरान को ‘जैसे को तैसा’ जवाब देगी – अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन

ओटावा – ‘अमरीका को ईरान के साथ किसी भी तरह का संघर्ष नहीं करना है। लेकिन, अपनी जनता की सुरक्षा के लिए अमरीका तैयार है। अमरिकी सैन्य ठिकानों पर किए गए हमलों को जैसे को तैसा जवाब दिया जाएगा’, ऐसी चेतावनी अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने दी। अमरिकी सैन्य ठिकानों पर हुए हमलों का जवाब देने की अनुमति सेना को प्रदान करने की जानकारी राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने दी। 

दो दिन पहले सीरिया में स्थित अमरिकी सैन्य ठिकाने पर ड्रोन हमले में एक ठेकेदार मारा गया और पांच अमरिकी सैनिक घायल हुए। इसके बाद गुस्सा हुई अमरीका ने सीरिया में ईरान के तीन ठिकानों पर हमले किए थे। ईरान ने सीरिया में बनाए हथियारों के भंड़ार और हथियारों की तस्करी के लिए बनाया हुआ भूमिगत रास्ता इन हमलों से नष्ट होने का दावा किया जा रहा है। अमरीका की इस कार्रवाई की वजह से ईरान से जुडे आतंकवादी संगठन का भारी नुकसान हुआ था। राष्ट्राध्यक्ष बायडेन के आदेश के बाद यह कार्रवाई की गई, ऐसा अमरिकी रक्षा मंत्री लॉईड ऑस्टिन ने कहा था।

कुछ घंटों बाद शुक्रवार को कनाड़ा पहुंचे राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने सीरिया में अमरीका के हवाई हमलों की जानकारी साझा की। साथ ही इस कार्रवाई के लिए ईरान को जैसे को तैसा जवाब दिया जाएगा, ऐसी चेतावनी भी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.