सिरिया में ‘आयएस’ का खतरा बढ़ रहा है – सीरियन कुर्द नेता की चेतावनी

दमास्कस/वॉशिंग्टन – ‘हम आज भी ‘आयएस’ के आतंकियों से घिरे हुए हैं। यदि अब ‘आयएस’ से लड़ने की कोशिश नहीं की, तो यह संगठन अपना विस्तार करेगा ’, ऐसी चेतावनी सीरिया में स्थित अमरीका समर्थक ‘सीरियन डेमोक्रैटिक फोर्सेस’ नामक कुर्द संगठन के प्रमुख मझलूम अब्दी ने दी। पिछले हफ्ते सीरिया में अमरीका ने किए हवाई हमले में ‘आयएस’ के नेता के मारे जाने के बाद भी यह खतरा खत्म नहीं हुआ हैं, यह अब्दी ने स्पष्ट किया।

पिछले महीने में सीरिया के ईशान्य ओर कुर्दों के कब्ज़े में होनेवाले अल सिना जेल पर ‘आयएस’ के आतंकियों ने हमला किया था। इस जेल में ‘आयएस’ के ३ हज़ार से भी अधिक आतंकी कैद हैं। अपने साथियों की रिहाई के लिए आयएस ने लगभग दस दिन कुर्द विद्रोहियों से संघर्ष किया। इस दौरान आयएस के आतंकी नवीनतम रायफल्स, स्नायपर रायफल्स और बख्तरबंद गाड़ियों से सज्जित होने की बात स्पष्ट हुई थी।

इस संघर्ष के दौरान लगभग ५०० लोग मारे गए थे। इनमें १२१ सीरियन कुर्दों का समावेश था। इस हमले के बाद ‘आयएस’ के सैकड़ों आतंकी जेल से भाग गए थे। अगले दो दिनों में इन आतंकियों को फिर से गिरफ्तार करने में सफल होने का दावा कुर्दों ने किया था। लेकिन, इस हमले की वजह से, आयएस फिर से जोर पकड़ रही हैं, यह चिंता अंतरराष्ट्रीय विश्‍लेषक एवं माध्यमों ने व्यक्त की थी।

अल सिना जेल पर हमला करने की योजना सीरिया में स्थित आयएस का बड़ा नेता अबू इब्राहिम अल कुरेशी ने बनायी थी। पिछले हफ्ते अमरीका ने सीरिया में हवाई हमला करके कुरेशी और उसके साथी को ढ़ेर किया। सीरिया और इराक में मौजूद आयएस के नेटवर्क के लिए यह बड़ा झटका होने की बात कही जा रही हैं। लेकिन, इससे आयएस की हरकतों में फर्क नहीं होगा, यह दावा कुर्द नेता अब्दी ने किया।

सीरिया में आयएस का खतरा अभी भी कायम है और इसके विरोध में व्यापक कार्रवाई की आवश्‍यकता होने का बयान अब्दी ने अंतरराष्ट्रीय वृत्तसंस्था से बोलते समय किया। साथ ही, आयएस से संघर्ष करने में हम अपनी ज़िम्मेदारी ठीक से निभा नहीं रहे हैं, यह आरोप भी कुर्द नेता ने लगाया।

‘पिछले वर्ष सिरिया के हसाकेह प्रांत में आयएस का स्लिपर सेल हमला करेगा, यह जानकारी प्राप्त हुई थी। लेकिन, आयएस का हमला रोकने में और इन आतंकियों को खत्म करने में हम कामयाब हुए’, यह कहकर अब्दी ने अप्रत्यक्ष रूप से अमरीका को लक्ष्य किया। साथ ही पश्‍चिमी देश, आयएस के आतंकियों ने भरें सीरिया के जेलों पर कब्ज़ा करने के लिए तैयार नहीं हैं, ऐसी आलोचना अब्दी ने की।

इसी बीच, अमरीका के रक्षा मुख्यालय पेंटॅगॉन ने भी कुछ दिन पहले ‘आयएस’ अभी भी उतना ही खतरनाक होने की बात स्वीकारी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.