अमरीका में कोरोनावायरस से हज़ार से अधिक मौतें

वॉशिंग्टन  – गत चौबीस घंटों में कोरोनावायरस ने अमरीका में २४८ लोगों की जानें लीं होकर, इस देश के कुल मृतकों की संख्या हज़ार से अधिक हो गयी है। अमरीका का न्यूयॉर्क शहर इस संक्रमण का हॉटस्पॉट साबित हो रहा है। इसी बीच, कोरोनावायरस यह ऋतुमान के अनुसार दाख़िल होनेवाली बीमारी होकर, कुछ महीने बाद हमें पुन: इस वायरस का मुक़ाबला करना पड़ सकता है, ऐसी चेतावनी अमरीका के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. अँथनी फौकी ने दी।

गत तीन दिनों में इस वायरस क संक्रमण से पाँचसौ से भी अधिक लोगों की मृत्यु हो चुकी है। बुधवार को एक ही दिन में लगभग ढ़ाईसौ लोगों की कोरोनावायरस के कारण मौत होने के कारण अमरिकी प्रशासन और स्वास्थ्यव्यवस्था पर का तनाव भारी मात्रा में बढ़ गया है। अकेले न्यूयॉर्क में ३०० लोगों की मृत्यु हुई होकर, तीस हज़ार लोग कोरोनाग्रस्त हुए होने की जानकारी सामने आ रही है। कोरोनावायरस के फैलाव को मद्देनज़र रखते हुए, न्यूयॉर्क शहर यह अमरीका का सबसे ख़तरनाक शहर बना होने का दावा कुछ आन्तर्राष्ट्रीय माध्यम कर रहे हैं।

फिलहाल अमरीका में ६८,४८९ लोग इस वायरस से संक्रमित हुए हैं। इस वायरस का फैलाव न बढ़ें इसलिए स्वास्थ्यसंस्था और अधिकारियों के ज़ोरदार प्रयास शुरू हैं। हमारे देश पर इटली तथा स्पेन जैसे हालात ना आयें, इसके लिए स्वास्थ्यविभाग ने अतिरिक्त डॉक्टर्स, नर्सेस और वैद्यकीय कर्मचारियों को इमर्जन्सी के लिए तैयार रहने की सूचना की है। वहीं, राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प न इससे पहले ही अमरीका की अग्रसर कंपनियों को वेन्टिलेटर्स और वैद्यकीय सामग्री के निर्माण के आदेश दिए हैं।

इस कोरोनावायरस को रोकने के लिए चाहे कितनीं भी ही उपाययोजनाएँ क्यों ना कीं जायें, प्रतिबंधात्मक टीका खोजना आवश्यक है, ऐसा सुझाव अमरीका के ज्येष्ठ वैज्ञानिक डॉ. अँथनी फौकी ने दिया है। यह एक ऋतुमान के अनुसार आनेवाला वायरस होकर अगले कुछ महीनों में लौटकर आयेगा; उससे पहले टीका खोजना अनिवार्य है, ऐसा डॉ. फौकी ने कहा। अमरीका के वैज्ञानिकों का पथक इस वायरस का टीका खोजने की कोशिश कर रहा है।

इसी बीच, इस वायरस का सामना करने के लिए राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने घोषित की हुई १.८ ट्रिलियन डॉलर्स की निधि सिनेट ने मंज़ूर की है। इससे कोरोना से बाधित अमरीका के छोटे उद्योगों को तथा कर्मचारियों को बड़ी ही सहायता मिलनेवाली है। लेकिन इस महामारी का सामना करने के लिए ट्रम्प प्रशासन ने देरी की होने की आलोचना मायक्रोसॉफ्ट के पूर्व अध्यक्ष बिल गेट्स ने की।
—————

Leave a Reply

Your email address will not be published.