‘डीआरडीओ’ द्वारा डॉक्टर तथा कर्मचारियों के लिए ‘फेसशिल्ड’ का निर्माण

नयी दिल्ली, दि. ८ (वृत्तसंस्था) – ‘डीआरडीओ’ और ‘विप्रो थ्रीडी’ ने संयुक्त रूप में, पूरा चेहरा ढँकनेवाला ‘फेसशिल्ड’ बनाया है। ‘फेसशिल्ड’ से, कोरोनग्रस्त मरीज़ों का ईलाज़ करनेवाले डॉक्टर और परिचारिकाओं की सुरक्षा की दृष्टि से बड़े पैमाने पर मदद मिलेगी, ऐसा विश्वास ‘डीआरडीओ’ ने व्यक्त किया है।

कोरोनावायरस के मरीज़ों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। इस कारण डॉक्टर, नर्स तथा अन्य कर्मचारियों के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों (पीपीई) की कमी महसूस हो रही है। साथ ही, डॉक्टर तथा अन्य कर्मचारियों की सुरक्षा का भी गंभीर प्रश्न निर्माण हुआ है। मरीज़ों का ईलाज़ करनेवालों को संक्रमण होने का अधिक डर है। इस कारण, उनकी सुरक्षा की दृष्टि से ‘डीआरडीओ’ और ‘विप्रो थ्रीडी’ ने संयुक्त रूप में ‘फेसशिल्ड’ का निर्माण किया है।

कोरोनावायरस के मरीज़ों का ईलाज़ करनेवाले डॉक्टरों तथा वैद्यकीय कर्मचारियों को जल्द ही यह ‘फेसशिल्ड’ उपलब्ध करा दी जायेगी, ऐसी जानकारी डीआरडीओ के अधिकारियों ने दी।

डीआरडीओ ने बनायी फेसशिल्ड से कोरोनावायरस का संक्रमण हुए मरीज़ों पर ईलाज़ करनेवाले डॉक्टरों और परिचारिकाओं को संक्रमण होने का ख़तरा कम होगा, ऐसा विश्वास व्यक्त किया जा रहा है। ‘फेसशिल्ड’ तैयार करनेवाले ‘डीआरडीओ’ ने सॅनिटायझर, क्रिटिकल केअर वेंटीलेटर, मास्क और बॉडी सुट तैयार किए हैं।

कोरोनावायरस के मरीज़ों की संख्या में वृद्धि हो रही होने के कारण, आनेवाले समय में बड़े पैमाने पर ‘पीपीई’ की आवश्यकता महसूस होनेवाली है। इसलिए ‘डीआरडीओ’ द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं। उसीके तहत यह फेसशील्ड तैयार की गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.