रशिया ने सीरिया में किए १७० हवाई हमले – सीरियन मानव अधिकार संगठन की जानकारी

दमास्कस – रशियन लड़ाकू विमानों ने बीते मात्र ७२ घंटों के दौरान सीरिया में १७० से अधिक ठिकानों पर हमले किए हैं। इन हमलों में ‘आयएस’ के १२ आतंकी और सीरिया के १९ सैनिक मारे गए हैं। सीरिया के मानव अधिकार संगठन ने इन हमलों की जानकारी जारी की है। सीरिया और रशिया ने अभी इन हमलों का अधिकृत ब्यौरा जारी नहीं दिया है।

Russia-syriaसीरिया में काम कर रहे मानव अधिकार संगठन ने अपनी वेबसाईट पर जारी की हुई जानकारी के अनुसार रशियन लड़ाकू विमान लगातार तीन दिन से सीरिया में हवाई हमले कर रहे हैं। सीरियन सेना ने ‘आयएस’ के आतंकियों के विरोध में लष्करी मु्हिम चलाई है। तभी, रशियन लड़ाकू विमान हवाई हमले करके उनका साथ दे रहे है। बीते चौबीस घंटों में रशियन लड़ाकू विमानों में सीरिया में ४० हवाई हमले किए हैं और इन्हें मिलाकर बीते तीन दिनों में रशियन विमानों ने १७० से अधिक ठिकानों पर हमले किए हैं।

Russia-syriaसीरिया के पूर्वीय हिस्से के हमा प्रांत में ‘अथारिया’ और राक्का प्रांत के अल-रसाफ और होम्स प्रांत के अल सुखनाह क्षेत्र में यह हवाई हमले किए गए। सीरियन सेना के साथ ही राष्ट्राध्यक्ष अस्साद के समर्थक और गिरोहों के संयुक्त संगठन ‘नैशनल डिफेन्स फोर्सेस’ (एनडीएफ) भी इस मुहिम में ‘आयएस’ के खिलाफ लड़ रहे थे। तीन अलग अलग प्रांतों में तीन दिन से जारी इस संघर्ष में अस्साद सरकार के १९ सैनिक मारे गए हैं। वहीं, रशिया के हवाई हमलों में और सीरियन सेना की कार्रवाई में १२ आतंकी ढ़ेर होने की जानकारी सीरियन मानव अधिकार संगठन ने प्रदान की है।

इसी दौरान सीरिया के पूर्वीय क्षेत्र के देर अल-ज़ोर में ‘आयएस’ ने किए आतंकी हमले में सात सैनिक मारे जाने का दावा किया जा रहा है। खाड़ी क्षेत्र के अख़बार ने इस हमले की जानकारी प्रसिद्ध की है। सीरिया की अस्साद हुकूमत और सेना ने इस खबर पर प्रतिक्रिया दर्ज नहीं की है।

Russia-syriaविश्‍वभर में आतंक फैलानेवाली ‘आयएस’ संगठन सीरिया में दुबारा मज़बूत हो रहा है, ऐसा दावा किया जा रहा है। एक साल पहले अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने सीरिया में ‘आयएस’ का प्रभाव खत्म होने का ऐलान किया था। इसके साथ ही सीरिया में तैनात अमरिकी सैनिकों की वापसी का निर्णय भी घोषित किया था। अमरीका की कार्रवाई के बाद सीरिया में ‘आयएस’ की गतिविधियां ठंड़ी पड़ने की बात कही जा रही थी। लेकिन, बीते दस दिनों से सीरिया से जारी हो रही खबरें देखें तो, सीरिया में ‘आयएस’ दुबारा सर उठाने में जुटी होने की बात दिखती है।

बीते सप्ताह में ‘आयएस’ के आतंकियों ने पूर्वीय सीरिया के ‘देर अल-ज़ोर’ क्षेत्र में सीरियन सेना की बस पर किए हमले में ४० सैनिक मारे गए थे। ‘आयएस’ के आतंकियों ने ही इस हमले की ज़िम्मेदारी स्वीकारी थी। इराक और सीरिया की सीमाओं के करीबी इलाके में यह हमला हुआ था और इस वजह से इन दोनों देशों की सुरक्षा यंत्रणा भी अलर्ट पर थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.