येमन सेना के हमले में १४० हौथी विद्रोही ढ़ेर – सौदी ने हौथी की ड्रोन हमले की साज़िश की नाकाम

yemen-military-140-houthi-killed-2सना/अल मुकाल्ला – येमन के मरिब प्रांत में सेना की कार्रवाई के दौरान बीते ४८ घंटों में कम से कम १४० विद्रोही मारे गए हैं। येमन के सेना अधिकारी ने यह जानकारी साझा की। चार दिन पहले हौथी विद्रोहियों ने येमन के हवाई अड्डे पर हमले किए थे। इसके जवाब में येमन की सेना ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया। इसी बीच, सौदी अरब के और एक अन्य हवाई अड्डे पर आत्मघाती ड्रोन ने हमला करने की साज़िश सौदी ने नाकाम की है।

बीते कुछ महीनों से र्इंधन से भरे मरिब प्रांत पर पूरा कब्ज़ा करने के लिए हौथी विद्रोहियों की कोशिश जारी है। मरिब पर कब्ज़ा संभव हुआ तो हौथी विद्रोहियों की आर्थिक मुश्‍किल दूर होगी, यह दावा किया जा रहा है। क्योंकि, मरिब में र्इंधन का बड़ा भंड़ार है और येमन की अर्थव्यवस्था में इसकी बड़ी अहमियत है। इसी वजह से हौथी विद्रोहियों के मरिब पर हमले होते रहते हैं। बीते पांच दिनों से ईरान से जुड़े हौथी विद्रोहियों ने मरिब पर नए हमले शुरू किए हैं और येमन की सेना इसका मुँहतोड़ जवाब दे रही है।

yemen-military-140-houthi-killed-1चार दिन पहले हौथी विद्रोहियों ने दक्षिणी ओर के हवाई अड्डे पर हमले करके येमन की सरकार को बड़ा झटका देने की कोशिश की थी। हौथी विद्रोहियों की यह कोशिश असफल हुई। लेकिन, इसके बाद येमन की सेना ने बीते ४८ घंटों के दौरान हौथीयों पर जोरदार हमले किए। इस दौरान कम से कम १४० विद्रोही मारे जाने की जानकारी येमन की सेना ने साझा की। येमन की सेना ने हवाई हमले करके इन १४० विद्रोहियों को ढ़ेर करने की बात कही जा रही है।

येमन में बीते पांच वर्षों से सरकार बनाम हौथी, ऐसा गृहयुद्ध जारी है। सौदी अरब और अरब मित्रदेशों का समर्थन वाले येमन के राष्ट्राध्यक्ष अबेद मन्सूर हादी ने यह ऐलान किया था कि, ईरान से जुड़े हौथी विद्रोहियों का संघर्ष नाकाम करेंगे। हौथी विद्रोहियों को हथियारों से सज्जित करके ईरान येमन के अंदरुनि मसलों में हस्तक्षेप कर रहा है, यह आरोप राष्ट्राध्यक्ष हादी ने लगाया था। ईरान हौथी विद्रोहियों का इस्तेमाल करके येमन को अस्थिर कर रहा है, यह आरोप राष्ट्राध्यक्ष हादी और सौदी ने लगाया था।

yemen-military-140-houthi-killed-3ईरान ने यह आरोप ठुकराए थे। लेकिन, हौथी विद्रोहियों ने येमन की सेना एवं सौदी पर हमला करने के लिए इस्तेमाल किए हुए ड्रोन्स और मिसाइल ईरान निर्मित होने की बात स्पष्ट हुई थी। इसके अलावा सौदी और यूएई ने रेड सी और एड़न की खाड़ी में ईरान द्वारा हौथी विद्रोहियों के लिए हो रही हथियारों की तस्करी भी पकड़ी थी। सौदी के पूर्वीय हिस्से के शहरों पर ड्रोन हमले करने की क्षमता और तकनीक हौथियों के पास नहीं है और ईरान ही उन्हें हथियारों से सज्जित कर रहा है, इस पर सौदी ने ध्यान आकर्षित किया था।

इसी बीच, सौदी के खामिस मशयत शहर पर ड्रोन हमला करने की हौथी विद्रोहियों की साज़िश सौदी ने नाकाम की। हौथी ने विस्फोटकों से भरे ड्रोन को आत्मघाती हमलावर की तरह इस्तेमाल करने की साज़िश रचि थी। लेकिन, सौदी की सेना ने यह ड्रोन हमला नाकाम किया। चार दिन पहले हौथी विद्रोहियों ने सौदी के आभा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर किए ड्रोन हमले में आठ लोग घायल हुए थे। साथ ही सौदी के यात्री विमान को भी इस हमले से नुकसान पहुँचा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.