विश्‍व नई महामारी के लिए तैयार रहे – ‘डब्ल्यूएचओ’ के प्रमुख का इशारा

नई दिल्ली – ‘कोरोना वायरस’ आखिरी महामारी नहीं है, इस पर ध्यान दें। विश्‍व को भविष्य में ऐसी भीषण महामारीयों की चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए तैयार रहना पडेगा, ऐसी चेतावनी विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस घेब्रूस्युएस ने दी है।

WHOअब तक के वैश्विक इतिहास में महामारी की बिमारियां आम जीवन का अंग रहने का सबक प्राप्त होता है। इसी वजह से कोरोना वायरस विश्‍व की आखिरी महामारी नहीं है। विश्‍व को अगली महामारी का मुकाबला करने के लिए वर्तमान से अधिक तैयारी रखनी होगी, यह बयान ‘डब्ल्यूएचओ’ के प्रमुख टेड्रॉस ने किया।

दिसंबर २०१९ में चीन ने पहली बार देश में कोरोना का पहला मरीज़ देखे जाने का ऐलान किया था। अब तक विश्‍व में ८.८८ लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमण से मृत हुए हैं और २.७१ करोड़ से भी अधिक लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं। भारत में मौजूदा स्थिति में प्रतिदिन ९० हज़ार से अधिक कोरोना के मामले दर्ज़ हो रहे हैं और तभी ‘डब्ल्यूएचओ’ के प्रमुख ने दिया हुआ यह इशारा ध्यान आकर्षित करनेवाला साबित होता है।

विश्‍वभर के देशों ने अब सार्वजनिक स्वास्थ्य यंत्रणा की ओर अधिक ध्यान देने की आवश्‍यकता है। प्रौद्योगिकी प्रगति के बाद भी कुछ देशों ने अब तक सार्वजनिक स्वास्थ्य यंत्रणा की ओर ज़रूरी ध्यान नहीं दिया है। सभी देशों को सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं की ओर ध्यान देने की बड़ी आवश्‍यकता होने का बयान ‘डब्ल्यूएचओ’ प्रमुख ने किया है।

इसी बीच सोमवार के दिन ‘डब्ल्यूएचओ’ की प्रवक्ता डॉ.मार्गरेट हैरिस ने विश्‍व में ‘क्लिनिकल’ परीक्षण ‘ऐडवान्स्ड स्टेज’ में पहुँचा कोई भी टीका ५० प्रतिशत से अधिक प्रभावी ना होने की बात कही थी। साथ ही वर्ष २०२१ तक इस महामारी का टीका एवं टीका लगाने की मुहीम शुरू होने की भी बिल्कुल उम्मीद ना होने का बयान हैरीस ने किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.