दुनियाभर में कोरोना के मृतकों की संख्या पौने चार लाख पर

कोरोना, कोरोनावायरस, महामारीब्रुसेल्स – कोरोनावायरस से पिछ;ए चौबीस घंटों में दुनियाभर में ३२०० लोगों ने दम तोड़ा है। वहीं, इस अवधि में दुनियाभर में १,०९,००० नये मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। इस महामारी के दुनियाभर के कुल मरीज़ों में से २८ लाख से भी अधिक मरीज़ ठीक हुए हैं। इसी बीच, इस महामारी के दौर में अमरीका ने रशिया को व्हेन्टिलेटर्स का दूसरा भंडार भेजा होकर, ब्राज़िल को भी वैद्यकीय सहायता की आपूर्ति की है।

दुनियाभर के २१२ देशों में कोरोनावायरस के कुल मृतकों की संख्या ३,७४,७१७ पर पहुँच चुकी है। अमरीका में इस महामारी से सर्वाधिक १,०६,१९५ लोगों ने दम तोड़ा होकर, पिछले चौबीस घंटों में मरनेवाले ६३८ लोगों का भी उनमें समावेश है। पिछल्रे दो हफ़्तों से इस महामारी के मृतकों की तथा मरीज़ों की संख्या तेज़ी से बढ़ रहे ब्राज़िल में अब तक २९,३१४ लोगों की मृत्यु हुई है। इनमें गत चौबीस घंटों में मरे हुए ४८० लोगों का समावेश हैकोरोना, कोरोनावायरस, महामारी

दुनियाभर के कोरोनाबाधितों की संख्या ६३ लाख के भी पार हुई होकर, लगातार पाँचवें दिन एक लाख से भी अधिक मरीज़ दर्ज़ हुए हैं। इनमें अमरीका के १९ हज़ार नये मरीज़ों का समावेश है। अमरीका में कोरोनाग्रस्तों की संख्या १८,४१,३७५ लाख इतनी होकर, इनमें से छ: लाख से अधिक मरीज़ इस महामारी में से ठीक हुए हैं। वहीं, अमरीका के बाद अब इस महामारी के सर्वाधिक, पाँच लाख मरीज़ ब्राज़िल में होकर, गत चौबीस घंटों में इस देश में १६,४९० मरीज़ पाये गए हैं। पिछले चौबीस घंटों में रशिया, भारत के साथ ही ईरान की कोरोनाग्रस्तों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई होने की बात सामने आयी है। दो महीनों में पहली ही बार, अपने देश में तीन हज़ार से भी अधिक कोरोना के मरीज़ हैं, यह ईरान ने मान्य किया है।

इसी बीच, व्हेंटिलेटर का दूसरा भंड़ार लेकर अमरीका का लष्करी विमान रविवार के दिन रशियन राजधानी मॉस्को में उतरा। इससे पहले २१ मई को अमरीका ने रशिया को ५० व्हेन्टिलेटर्स की सप्लाई की थी। वहीं, रविवार को डेढ़सौ व्हेन्टिलेटर्स रशिया में दाख़िल हुए। रशिया के साथ ही अमरीका ने ब्राज़िल को भी वैद्यकीय सहायता की आपूर्ति की है। कोरोना के मरीज़ों के दी जानेवालीं हायड्रोक्सिक्लोरोक्वीन गोलियों की बड़ी राशि अमरीका ने ब्राज़िल के लिए रवाना की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.