बिटकॉईन का आन्तर्राष्ट्रीय मार्केट में मूल्य १ ट्रिलियन डॉलर्स पर

वॉशिंग्टन – दुनिया की अग्रसर क्रिप्टोकरन्सी के रूप में जाने जानेवाले ‘बिटकॉईन’ का आन्तर्राष्ट्रीय मार्केट में मूल्य एक ट्रिलियन डॉलर्स पर पहुंच चुका है। शुक्रवार को एक बिटकॉईन का मूल्य ५६,२५० डॉलर्स के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा होकर, महज ७ दिन की अवधि में ११ प्रतिशत से भी अधिक उछाल लेने की बात दिखाई दी है। पिछले ही हफ़्ते अमरीका की वित्त मंत्री जॅनेट येलेन ने यह चेतावनी दी थी कि आतंकवादी कारनामों को वित्त की आपूर्ति करने के साधन के रूप में क्रिप्टोकरन्सीज् का बढ़ता इस्तेमाल हो रहा होकर, यह एक बड़ी समस्या बनी है।

लगभग १२ साल पहले ‘ब्लॉकचेन’ इस तंत्रज्ञान पर आधारित आधारित बिटकॉईन इस व्हर्च्युअल करन्सी की शुरुआत हुई थी। आईटी तथा निवेश क्षेत्र में कार्यरत होनेवालों में इस करन्सी के प्रति बहुत ही आकर्षण होकर, अधिकांश व्यवहार भी इसी क्षेत्र से किए जाते हैं। इस करन्सी पर किसी भी संस्था अथवा व्यक्ति का नियंत्रण ना होने की बात बताई जाती है और बिटकॉईन जैसी कई क्रिप्टोकरन्सी पिछलेे दशक भर में सक्रिय हुई हैं। लेकिन बिटकॉइन समेत इन क्रिप्टोकरन्सीज् का इस्तेमाल गुनाहगारी टोलियाँ, आतंकवादी गुट तथा हॅकर्स द्वारा बड़े पैमाने पर होने लगा होकर, कई देशों ने उसके अधिकृत व्यवहारों पर प्रतिबंध भी लगाया है।

ऐसा होने के बावजूद भी बिटकॉईन की दरों ने नई साल में ली हुई जबरदस्त उछाल गौरतलब साबित हुई है। पिछले साल के अंत में बिटकॉईन की दर २९, ३८८ डॉलर्स थी। उसके बाद महज़ डेढ़ महीने की कालावधि में उसमें लगभग ९० प्रतिशत की वृद्धि हुई दिखाई दी है। इसके पीछे, अमरीका के कई अग्रसर उद्यमी और वित्त संस्थाओं द्वारा बिटकॉईन में किया जाने वाला निवेश और उसके व्यवहारों के संदर्भ में किए गए फैसले, यह अहम घटक साबित की बात बताई जाती है।

आन्तर्राष्ट्रीय मार्केट में अब तक सिर्फ चार कंपनियों को एक ट्रिलियन डॉलर्स मूल्य का पड़ाव पार करने में सफलता मिली है। उसमें ऍप्पल, मायक्रोसॉफ्ट, ऍमेझॉन और गुगल का समावेश है। किसी भी प्रकार का नियंत्रण में होने वाले कई देशों ने गैरकानूनी करार दिए बिटकॉईन ने इस स्तर तक ली हुई रिकॉर्ड छलांग चर्चा का विषय बनी है। दुनिया के कई अग्रसर अर्थ विशेषज्ञ तथा निवेशकों ने केवल बिटकॉईन्स ही नहीं, बल्कि कुल मिलाकर क्रिप्टोकरन्सी के व्यवहारों को लेकर लगातार सावधानी की चेतावनियाँ दीं हैं।

अमरीका के अग्रसर निवेशक जिम रॉजर्स ने कुछ दिन पहले क्रिप्टोकरन्सी किस संदर्भ में चेतावनी दी थी। पिछले कुछ सालों में कई क्रिप्टोकरन्सीज् आईं और गायब भी हुईं और कुछ तो पूरी तरह से मिट्टी में भी मिलीं हैं, इसका एहसास रॉजर्स ने कराया। उसी समय बिटकॉईन यह अर्थव्यवस्था में होने वाला बुलबुला है, ऐसी चेतावनी उन्होंने दी। मैंने कभी भी क्रिप्टोकरन्सी मैं निवेश नहीं किया है, ऐसा भी रॉजर्स ने बताया था।

अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प तथा पूर्व वित्त मंत्री स्टिव्हन एम्नुकिन ने भी बिटकॉईन समेत अन्य क्रिप्टोकरन्सीज् के संदर्भ में खतरे की चेतावनी दी है। क्रिप्टोकरन्सी यह अमरीका के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा बना है, ऐसा पूर्व वित्त मंत्री एम्नुकिन ठीक कहा था। अमरीका की नई वित्त मंत्री जॅनेट येलेन ने भी पिछले डेढ़ महीने में तीन बार क्रिप्टोकरन्सी के बढ़ते खतरे के बारे में एहसास करा दिया है। संयुक्त राष्ट्रसंघ ने आतंकवादी कारनामों के संदर्भ में जारी की रिपोर्ट में भी, आतंकवादी संगठनों द्वारा बड़े पैमाने पर क्रिप्टोकरन्सीज् का इस्तेमाल हो रहा है, ऐसी चेतावनी दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.