प्रतिबंध लगाकर ईरान की अर्थव्यवस्था जाम करने के लिए अमरिका की साजिश – ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी का बयान

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तरतेहरान: ‘कोरोना व्हायरस का फैलाव कम करने के लिए हो रही कोशिशों की वजह से ईरान की अर्थव्यवस्था पर काफी भार बन रहा है। ऐसी स्थिति मे आर्थिक प्रतिबंधों का भार बढाकर अमरिका को ईरान की अर्थव्यवस्था जाम करनी है। यह ईरान के विरोध में की गई बडी साजिश का हिस्सा है’, यह आरोप ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी ने किया। साथ ही ईरन पर लगाए प्रतिबंध हटाने के लिएअमरिकी जनता ही अपनी सरकार पर दबाव बनाए, यह निवेदन भी ईरान के राष्ट्राध्यक्ष ने किया है।

शुक्रवार के दिन ईरान में ‘नवरोज’ (पर्शियन नववर्ष) मनाया गया। इस अवसर पर राष्ट्राध्यक्ष रोहानी ने ईरान की जनता को संबोधित करते समय कोरोना व्हायरस के विरोध में एक होने का निवेदन किया। कोरोना व्हायरस का खतरा मात्र स्वास्थ्य के लिए नही है बल्कि मानवता के लिए भी है, यह बयान राष्ट्राध्यक्ष ने रोहानी ने किया। इस वजह से दुनिया भर में सभी लोगों ने एक होकर इस विषाणु के विरोध में मुकाबला करने की जरूरत होने की बात रोहानी न स्पष्ट की।

इस के बाद ईरान के राष्ट्राध्यक्ष ने अमरिकी जनता से निवेदन किया। ‘ईरान की स्वास्थ्य व्यवस्था में रोडे डालने के लिए शत्रु की कोशिश जारी है। पर, ऐसा करे पर जागतिक महामारी केविरोध में हो रही लडाई पर इस का असर होगा। इसी वजह से ट्रम्प प्रशासन और अमरिकी कांग्रेस ने ईरान पर लगाए प्रतिबंध हटाने के लिए अमरिकी जनता एक होकर दबाव बढाए। इश महामारी की चपेट से ईरान, फ्रान्स, ब्रिटेन और अमरिका केई भी अलग नही रहेगा’, यह ऐलान रोहानी ने किया है। इसके बाद शनिवार के दिन ईरानी राष्ट्राध्यक्ष ने अमरिका पर लगाए प्रतिबंधों पर आलोचना की।

इसी बीच, प्रतिबंधों पर आलोचना करनेवाला ईरान खाडी क्षेत्र की अस्थिरता के लिए जिम्मेदार होने का आरोप अमरिका ने किया है। पीछले कुछ हफ्तों में इराक में स्थित अमरिकी लष्करी अड्डों पर हुए राके हमलों के लिए ईरान ही जिम्मेदार होने का आरोप अमरिका ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.