ईरान यह खाड़ी क्षेत्र में अस्थिरता का मूल वॉर्सा की बैठक में ईरान के विरोध में एकमत होने का सऊदी का दावा

Third World Warरियाध / इस्लामाबाद: खाड़ी क्षेत्र में शांति स्थापित करने की योजना को सऊदी अरेबिया का पूर्ण समर्थन है। पर ईरान का आतंकवाद खाड़ी क्षेत्र में अशांति और अस्थिरता का मूल है, वॉर्सा में संपन्न हुए बैठक में शामिल हुए देशों का ईरान के बारे में एकमत हुआ है, ऐसी घोषणा सऊदी अरेबिया के विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ मंत्री अदेल अल जुबैर ने की है। पर ईरान का समर्थन करनेवाले रशिया ने भी अमरिका पुरस्कृत वॉर्सा बैठक पर आलोचना की है। पोलैंड में संपन्न हुए बैठक के द्वारा अमरिका ने खाड़ी क्षेत्र में दो गट तैयार करने का आरोप रशिया के विदेश मंत्रालय ने किया है।

पिछले हफ्ते में अमरिका के नेतृत्व में पोलैंड के ‘पीस एंड सिक्योरिटी इन द मिडिल ईस्ट’ यह बहुत बड़ी बैठक संपन्न हुई है। लगभग ६० देशों समविष्टित इस बैठक में खाड़ी क्षेत्र की सुरक्षा, ईरान का परमाणु कार्यक्रम, सिरिया में संघर्ष इस पर चर्चा हुई है। इस चर्चा में अमरिका ने ईरान के परमाणु करार से वापसी करने के लिए यूरोपीय देशों को सूचित किया था। इस बैठक में सऊदी अरेबिया, संयुक्त अरब अमीरात तथा अन्य अरब देशों ने भी अमरिका एवं इस्राइल की भूमिका का स्वागत करने का दावा इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने किया था। इस्राएली प्रधानमंत्री ने इस संबंध में वीडियो प्रसिद्ध किया था।

ईरान, खाड़ी क्षेत्र, अस्थिरता, मूल वॉर्सा, बैठक, विरोध, एकमत होने, सऊदी, दावाइस वीडियो के बारे में सऊदी तथा अन्य अरब देशों ने प्रतिक्रिया नहीं दी थी। सोमवार को सऊदी के विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ मंत्री जुबैर ने इस्राएली प्रधानमंत्री ने किए दावे को समर्थन दिया है। ईरान यह खाड़ी क्षेत्र के देशों की सुरक्षा के लिए बहुत बड़ी चुनौती होने की बात पोलैंड ने अपने बैठक में मंजूर की है तथा जुबैर ने सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध किए अपने ट्वीट में भी कहा है। खाड़ी क्षेत्र में अस्थिरता और असुरक्षितता के लिए ईरान जिम्मेदार होने की बात इस बैठक में एकमत होती जुबैर ने कही है।

इसके लिए जुबैर ने खाड़ी क्षेत्र में ईरान समर्थक आतंकवादी संगठन का उल्लेख किया है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने मंजूरी दिए पैलेस्टाईन में फताह पक्ष के पैलेस्टाइनी सरकार को दूर रखते हुए हमास और इस्लामिक जिहाद इस आतंकवादी संघटना को ईरान सहायता करने की याद जुबैर ने दिलाई थी। तथा येमेन में हौथी और लेबनान में हिजबुल्लाह यह दो आतंकवादी संघटन ईरान के इशारे पर खाड़ी क्षेत्र में अस्थिरता फैलाने की बात जुबैरने कही थी।

पर सऊदी के इस भूमिका से तथा वॉर्सा की बैठक में मुद्दों से रशिया सहमत नहीं। इससे पहले ही खाड़ी क्षेत्र के देशों में संघर्ष और मतभेदों से ग्रस्त होनेवाले वॉर्सा की बैठक के माध्यम से अमरिका खाड़ी क्षेत्र में नया विभाग निर्माण कर रहा है, ऐसा आरोप रशिया की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया झाखारोव्हा ने किया है। तथा अमरिका के खाड़ी क्षेत्र के देशों में भूमिका एकतरफा होने की आलोचना झाखारोव्हा ने की है।

दौरान पोलैंड की बैठक में अमरिका ने प्रस्तुत किए ईरान विषयक भूमिका पर इस्राइल और अरब देशों में एकमत होता सऊदी ने स्पष्ट किया है। साथ ही यूरोपीय महासंघ भी ईरान के बारे में अपनी भूमिका पर कायम होकर, ब्रिटेन, फ्रान्स और जर्मनी ने अमरिका का प्रस्ताव ठुकराया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.