बांगलादेश में आतंकी हमला

भारतीय युवती सहित २० विदेशी नागरिकों की मौत ६ आंतकवादियों को मार गिराया

ढाका, दि. २ (पीटीआय) – बांगलादेश की राजधानी ढाका के सबसे सुरक्षित माने जानेवाले गुलशन इलाक़े में एक रेस्टॉरंट पर हुए आतंकी हमले में एक भारतीय युवती के साथ २० विदेशी नागरिकों की मौत हुई है। आतंकवादियों ने रेस्टॉरंट में घुसकर नागरिकों को बंधक बनाया था। पर बांगलादेश के सुरक्षाबल ने छह आंतकियों का खात्मा करने के बाद पूरे १२ घंटे से जारी संघर्ष खत्म हुआ। इस कार्रवाई में एक आतंकवादी को जिंदा गिरफ्तार करने में सुरक्षाबलों को कामयाबी मिली है, ऐसी जानकारी सामने आ रही है। इस हमले की जिम्मेदारी का ‘आयएस’ ने स्वीकार किया है।

bangla-hostage

कई देशों के दूतावास और राजनैतिक अधिकारियों के निवासस्थान रहनेवाला, ढाका का सबसे सुरक्षित माना जानेवाला गुलशन इलाका शुक्रवार को देर रात आतंकवादियों के हमले से दहल गया। विदेशी पर्यटकों की चहल-पहल रहनेवाले ‘होली आर्टिसन बेकरी’ इस स्पॅनिश रेस्टॉरंट में घुसकर सात आतंकवादियों ने अंधाधुंद गोलीबारी की और रेस्टॉरंट में मौजूद लोगों को बंधक बनाया।

इस रेस्टॉरंट में कई राजनीतिक अधिकारियों का रोजाना आनाजाना रहता था। इस वजह से, बंधकों में राजनीतिक अधिकारी भी हो सकते है, ऐसी आशंका सता रही थी। इस हमले की जानकारी मिलते ही बांगलादेश पुलीस ने कार्रवाई शुरू की। रातभर पुलीस और आतंकवादियों के बीच मुठभेड जारी थी। इस मुठभेड में बांगलादेश के दो वरिष्ठ पुलीस अधिकारियों की मौत हुई और तकरिबन ४० से ज़्यादा लोग घायल हुए है। इस आतंकी हमले में तारिषी जैन (१९) इस भारतीय युवती की मौत हुई है। भारतीय दूतावास ने जैन की मौत की पुष्टि की है।

यह आतंकी हमला मुंबई पर हुए २६/११ हमले की तरह हुआ है ऐसा दिखाई पडते ही, हमले की गंभीरता को देखते हुए बांगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसिना ने तुरंत लष्कर को भी कार्रवाई के आदेश दिए। बांगलादेश लष्कर के ‘पॅरा कमांडो युनिट’ के पास आतंकवादियों के खिलाफ कारवाई के पूरे सूत्र सौंपे गये। इसके बाद, आतंकवादियों द्वारा बंधक बनाए गये विदेशी नागरिकों को छुडाने के लिए और आतंकवादियों का खात्मा करने के लिए ‘ऑपरेशन थंडरबोल्ट’ हाथ में लिया गया।

बांगलादेश के लष्कर ने शनिचर को सुबह साडेसात बजे हाथ में लिया यह ‘ऑपरेशन थंडरबोल्ट’ महज़ १३ मिनटों में ही ख़त्म हुआ। इस कार्रवाई के समय रॉकेट का विस्फोट होने की आवाज सुनाई दी। आतंकवादियों ने बंधक बनाए हुए १३ लोगों को सुरक्षित छुडाया गया। लेकिन आतंकवादियों ने २० लोगों की हत्या की। ये सब जापान, इटाली आदि देशों के विदेशी नागरिक होकर, उनके साथ एक भारतीय युवति भी शामील है। आतंकवादियों के हमले में जिन २० लोगों की मौत हुई, उनके शव अस्पताल में भेजे गए है। इनमे से कई लोगों की हत्या गला काटकर हुई है, ऐसी जानकारी लष्कर के वरिष्ठ अधिकारी ब्रिगेडियर जनरल नईम चौधरी ने दी।

‘ऑपरेशन थंडरबोल्ट’ ख़त्म होने के चार घंटे बाद इस हमले की जिम्मेदारी का ‘आयएस’ ने स्वीकार किया  है। हमले की जिम्मेदारी अपने उपर लेते हुए ‘आयएस’ने, ‘होली आर्टिसन बेकरी’ में मचाए आतंक की तस्वीरे इंटरनेट पर डाली हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.