चीन ने पाकिस्तान को ५० हमलावर ‘ड्रोन्स’ प्रदान किए

नई दिल्ली – भारत के खिलाफ पाकिस्तान को हथियारों से सज्जित कर रहे चीन ने हाल ही में पाकिस्तान को ५० हमलावर ‘विंग लूंग २’ ड्रोन्स की आपूर्ति की है। अपने यह ड्रोन्स भारत के लिए बुरा सपना साबित होंगे, ऐसा दावा चीन के मुखपत्र ने किया था। लेकिन, चीन के इन ड्रोन्स ने जम्मू-कश्‍मीर की ‘एलओसी’ या लद्दाख की ‘एलएसी’ पार की तो इन्हें आसानी से लक्ष्य किया जाएगा, यह दावा भारत के पूर्व वायुसेनाप्रमुख ने किया है।

दो वर्ष पहले चीन ने पाकिस्तान को ‘विंग लूंग २ ड्रोन्स’ प्रदान करने का ऐलान किया था। अमरीका के ‘रिपर ड्रोन्स’ की नकल वाले इस ‘ड्रोन’ को लेकर चीनी माध्यमों ने बड़े बड़े दावे किए हैं। लड़ाकू विमानों के एक दशांश खर्च में तैयार होनेवाले हमारे यह ‘ड्रोन्स’ लंबी उड़ान भरकर बड़ी सटीकता से लक्ष्य को निशाना लगाते हैं, ऐसा दावा चीनी माध्यमों ने किया था। लीबिया, नाइजीरिया जैसे अफ्रिकी देशों ने चीन से यह ‘ड्रोन’ खरीदे थे। कुछ महीने पहले लीबिया में भड़के गृहयुद्ध में तुर्की की सेना ने चीन का ड्रोन गिराने की खबर प्रसिद्ध हुई थी।

ऐसा यह ‘ड्रोन’ भारत के लिए बुरा सपना साबित होगा, ऐसा दावा चीन के मुखपत्र ने कुछ दिन पहले किया था। क्योंकि, अपने इस प्रगत ड्रोन का प्रत्युत्तर देने की क्षमता भारतीय सेना के पास नहीं है। भारतीय सेना हमारे ड्रोन्स के हमलों से चूक नहीं सकेगी, ऐसा चीनी मुखपत्र का कहना है। लेकिन, भारत के पूर्व वायुसेनाप्रमुख ने चीनी मुखपत्र के इस दावे की हवा निकाल दी है।

भारत की राड़ार यंत्रणा ‘एलओसी’ या ‘एलएसी’ की हवाई क्षेत्र में जारी गतिविधियों पर बारीकी से नज़र रखे हुए है। ‘एलओसी’ या ‘एलएसी’ पार करके शत्रु का ड्रोन भारत की हवाई सीमा में प्रवेश करता है तो उसे वहीं नष्ट किया जाएगा, ऐसा इशारा भारत के पूर्व वायुसेनाप्रमुख ने दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.