‘ड्रोन’ के ज़रिये पंजाब में हथियार और नशीले पदार्थों की तस्करी करनेवाला मॉड्युल ध्वस्त – पाकिस्तान और खलिस्तान की लिंक उजागर

नई दिल्ली – ‘ड्रोन’ के ज़रिये पाकिस्तान से हथियार और नशीले पदार्थों की तस्करी करनेवाला मॉड्युल पंजाब पुलिस ने ध्वस्त किया है। इस मामले में दो लोगों की गिरफ्तारी हुई है और पुलिस ने ‘क्वाडकॉप्टर’, स्कॉर्पिअन कार, पिस्तौल एवं ड्रग्ज भी बरामद किए गए हैं। इस मामले के तार पाकिस्तान और खलिस्तान से जुड़े होने की बात स्पष्ट हुई है। भारत में हथियार और नशीले पदार्थों की तस्करी के लिए पाकिस्तान ने बीते वर्ष से छोटे ‘ड्रोन्स’ का इस्तेमाल बढ़ाया है। पाकिस्तान ने भारत में हथियारों की तस्करी करने के लिए ‘ड्रोन्स’ का इस्तेमाल शुरू किया होने की बात बीते वर्ष पंजाब के तरणतारण इलाके में आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद पहली बार स्पष्ट हुई थी। इसके बाद पंजाब और जम्मू-कश्‍मीर की सीमा पर पाकिस्तान से ‘ड्रोन्स’ के ज़रिये हथियारों की तस्करी होने की कई घटनाएं सामने आयी थीं।

पुलिस को प्राप्त हुई खुफिया जानकारी के आधार पर पंजाब के अमृतसर में स्थित तहाला साहिब के करीब लखबिर सिंह उर्फ लाखा को गिरफ्तार किया गया। पूछताछ के दौरान ड्रोन्स के ज़रिये ड्रग्ज एवं हथियारों की तस्करी करने की बात उसने कबूल की। यह ड्रोन अपने साथी बिच्छिंदर सिंह के घर पर होने की बात भी उसने पूछताछ के दौरान बयान की थी। इसके बाद पुलिस ने बच्छिंदर सिंह को हिरासत में लेकर उसके घर से ड्रोन भी बरामद किया। वहां से पुलिस ने नशीले पदार्थ एवं 0.32 बोर की एक पिस्तौल भी बरामद की है।

इन दोनों की पूछताछ के दौरान अधिक अहम खुलासे हुए हैं। यह दोनों अमृतसर के जेल में बंद नशीले पदार्थों के तस्करों से लगातार संपर्क में रहे थे। इसके बाद जेल की तलाशी की गई और इस दौरान वहां से स्मार्टफोन बरामद किया गया। इसके अलावा पुलिस की पूछताछ में इस मामले के तार पाकिस्तान और खलिस्तान से जुड़े होने की बात स्पष्ट हुई है। लखबिर सिंह अंतरराष्ट्रीय तस्करों के संपर्क में होने की बात भी सामने आयी है।

‘ड्रोन’ के ज़रिये हथियार और नशीले पदार्थों की तस्करी होने की कई घटनाएं बीते वर्ष से सामने आयी हैं। पाकिस्तानी आतंकी संगठन एवं तस्कर भारतीय सुरक्षा बलों को चकमा देने के लिए छोटे ‘ड्रोन्स’ का इस्तेमाल कर रहे हैं। बीते वर्ष सितंबर में तरणतारण से हथियारों का बड़ा भंड़ार बरामद किया गया था। हथियारों का यह भंड़ार पाकिस्तान से ‘ड्रोन’ के ज़रिये पहुँचाया गया था, यह बात पकड़े गए आतंकियों की पूछताछ से सामने आयी थी। उसी ने साझा की हुई जानकारी के आधार पर हथियारों की तस्करी करते समय सीमा पर गिरा हुआ एक ड्रोन बरामद किया गया था। इसके बाद ऐसी कई घटनाएं सामने आयीं। ड्रोन्स की संदिग्ध गतिविधियां दिखाई देते ही ड्रोन्स को गिराने के आदेश सरहदी क्षेत्र पर तैनात भारतीय यंत्रणा को दिए गए हैं। जम्मू-कश्‍मीर में ‘ड्रोन्स’ के ज़रिये हथियारों की तस्करी करके पाकिस्तान आतंकियों को हथियारों की आपूर्ति करने की कोशिश कर रहा है। लेकिन, उसकी साज़िश नाकाम की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.