सफल सार्वमत के बाद कुर्द राष्ट्राध्यक्ष ने इराक के प्रधानमंत्री को फटकारा

बगदाद/इरबिल: स्वतंत्र कुर्दिस्तान के लिए सार्वमत लेने के बाद कुर्द नेता तथा स्वायत्त कुर्दिस्तान के राष्ट्राध्यक्ष मसूद बरझानी और इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी इन मे वाक्युद्ध भड़का है। इराक सरकार चर्चा का दरवाजा बंद न करें क्योंकि कुर्दिस्तान की समस्या चर्चा से सुलझाई जा सकती है। इसलिए इराक सरकार ने कुर्दों को प्रतिबंध की धमकी देने के बजाय गंभीर चर्चा के लिए तैयार रहे, ऐसा बरझानी ने कहकर फटकारा था। तथा तुर्की, ईरान और अन्य पड़ोसी देश, लाखों कुर्द जनता के निर्णय का आदर करें ऐसा बरझानी ने सूचित किया था।

सोमवार के दिन इराक के उत्तर मे इरबिल, किरकुक और अन्य कुर्द भाग मे हुए सार्वमत के निर्णय, मंगलवार की रात घोषित हुए थे। इराक मे स्वायत्त कुर्दिस्तान के राष्ट्राध्यक्ष बरझानी ने इन निर्णयों की घोषणा की थी। स्वतंत्र कुर्दिस्तान के सार्वमत को बड़ी प्रतिक्रिया देने के लिए बरझानी ने जनता का शुक्रिया अदा किया। आपका यह इजहार स्वतंत्रता के लिए है, वांशिक और रासायनिक हमले के विरोध मे है। इस इजहार के साथ हम नए स्तर पर पहुंचे है, ऐसा बरझानी ने कहा है।

स्वतंत्र कुर्दिस्तान के लिए इस सफल सार्वमत के बाद जल्द ही इराक के प्रधानमंत्री अबादी के साथ समझौते शुरू होंगे। अबादी जैसे समझौते के लिए तैयार होने वाले देशों से भी चर्चा करके के लिए हम तैयार होने की बात बरझानी ने कही है। पर इराकी प्रधानमंत्री अबादी ने कुर्द राष्ट्राध्यक्ष का प्रस्ताव ठुकराया है।

इराक की एकात्मता और सार्वभौमत्व से समझौता संभव न होकर, इराक एकसंघ रहे यह अपना राष्ट्रीय कर्तव्य है, ऐसा कहकर प्रधानमंत्री अबादी ने यह सार्वमत इराक सरकार को मंजूर ना होने की बात स्पष्ट की है। तथा कुर्द नेताओं से चर्चा होगी पर समझौता नहीं, ऐसा कहकर इराक सरकार जल्द ही कुर्द क्षेत्र पर अपना नियंत्रण प्राप्त करेगा, यह इशारा अबादी ने दिया है।

उसीके साथ बरझानी के सरकार ने कुर्द भागों के हवाई अड्डों पर अपना हक, शुक्रवार तक इराक सरकार को सौंपे अन्यथा प्रतिबंध जारी किए जाएंगे यह धमकी इराक के प्रधानमंत्री अबादी ने दी है। पर कुर्द राष्ट्राध्यक्ष बरझानी ने किरकुक एवं अन्य शहर मे हवाई अड्डों पर होनेवाला कब्जा न छोड़ने की बात स्पष्ट की है।

दौरान रशिया, फ्रांस, ईरान इन देशों ने इराक मे कुर्द के सार्वमत को का विरोध किया है। एकसंघ इराक को रशिया का हमेशा समर्थन होगा, ऐसा रशिया के विदेश मंत्रालयने कहा है। तथा कुर्द और इराक मे यह विवाद चर्चा से सुलझाया जा सकेगा, ऐसा आवाहन रशिया ने किया है। ईरान ने इराक के कुर्दिस्तान भाग से जुड़ी सीमारेखा बंद की है। इराक के सार्वमत का प्रभाव अपने देश पर भी पड़ सकता है ऐसा डर तुर्की, ईरान इन देशों को लग रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.