अमरीकी रक्षामंत्री काबुल हवाईअड्डे पर पहुँचते ही आतंकीयों के ४० रॉकेट हमले

काबुल: भारत के दौरे के बाद अफगानिस्तान मे दाखिल हुए अमरीका के रक्षामंत्री जेम्स मैटिस आतंकवादी हमले से बचे है। रक्षामंत्री मैटिस अफगानिस्तान के काबुल हवाई अड्डे पर उतरने के बाद आतंकवादियों ने हवाई अड्डे के पास कुल मिलाकर ४० रॉकेट दागे है। इस हमले की जिम्मेदारी तालिबान तथा आयएस ने स्वीकारी है और रक्षामंत्री मैटिस अपने निशाने पर होने की बात तालिबान ने घोषित की है।

अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषित की नई अफगान नीति के बाद रक्षा मंत्री मैटिस ने पहली बार अफ़ग़ानिस्तान का दौरा किया है। बुधवार की सुबह रक्षामंत्री मैटिस राजधानी काबुल मे ‘हमिद करझाई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे’ पर दाखिल हुए। उस समय नाटो प्रमुख जेम्स स्तौल्टनबर्ग भी रक्षामंत्री मैटिस के साथ थे। स्तौल्टनबर्ग और अफ़ग़ानिस्तान मे स्थित अमरीका के कमांड प्रमुख जनरल जॉन निकोल्सन, अफगानी राष्ट्राध्यक्ष अशरफ गनी इन से मुलाकात के लिए रवाना होने के बाद यह रॉकेट हमले हुए, यह जानकारी अफगानिस्तान सरकार के प्रवक्ता नजीब दानिश ने दी है।

हवाई अड्डे पर हुए रॉकेट हमले मे जीवित हानी न होने की बात दानिश ने कही। तथा अफगानी लष्कर ने हवाई अड्डे और आसपास के परिसर मे तलाशी शुरू की है। आतंकियों ने कुल मिलाकर कितने रॉकेट दागे यह जानकारी देने की बात अफगानी यंत्रणा ने टाली थी पर अमरिकी अधिकारी ने दिए जानकारी अनुसार आतंकवादियों ने लगभग ४० रॉकेट हमले किए है।

तालिबान का प्रवक्ता झबीउल्लाह मुजाहिद ने इस हमले की जिम्मेदारी स्वीकार कर, रक्षामंत्री मैटिस को निशाना करने के लिए यह हमले करने की बात कही है। तथा आयएस ने अपने संकेत स्थल से इस हमले की जिम्मेदारी स्वीकार कर के आतंकवादियों ने रॉकेट और मोर्टर हमले करने की बात कही है।

महीने भर पहले अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने अफ़ग़ानिस्तान के लिए नई नीति घोषित की थी। इस नए नीति मे अफगानिस्तान मे अतिरिक्त सेना तैनाती करना, तालिबान विरोधी संघर्ष तीव्र करने का समावेश था। ट्रम्प के इस नीति का अमरीका से तथा अमरीका के मित्र देशों से स्वागत हुआ था। तालिबान ने अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष के नीति पर टिका करके अमरिकी सैनिक अफगानिस्तान से जीवित नहीं लौटेंगे, ऐसी धमकी दी थी। इस धमकी की पृष्ठभूमि पर काबुल हवाई अड्डे पर हुए इस हमले को गंभीरता से देखा जा रहा है।

दौरान, राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने अपने इस अफगान नीति मे पाकिस्तान पर निशाना साधा था। अफगानिस्तान मे आतंकवाद के लिए पाकिस्तान जिम्मेदार होने का आरोप करके पाकिस्तान आतंकवादियों पर कारवाई नहीं करने की टिका ट्रम्प ने की थी। रक्षामंत्री मैटिस ने अपने भारत दौरे मे अफगानिस्तान मे अस्थिरता के लिए सीमा के निकट के आतंकी जिम्मेदार होने की बात कहकर पाकिस्तान पर अप्रत्यक्ष रुप से टीका की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.