नशीले पदार्थो के संघर्ष मे अमरीका फिलिपाईन्स को सहायता दे- फिलिपाईन्स के राष्ट्राध्यक्ष का आवाहन

मनीला / हवाई: नशीली पदार्थों की तस्करी रोकने के लिए फिलीपाइन्स ने छेड़े नशीली पदार्थ विरोधी संघर्ष मे अमरीका शामिल हो, ऐसा आवाहन फिलिपाईन्स के राष्ट्राध्यक्ष रॉड्रिगो दुअर्ते ने किया है। तथा इस संघर्ष मे शामिल होने पर अमरीका को उसका फायदा होगा, ऐसा दावा भी राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने किया है। दौरान आनेवाले कुछ घंटों मे फिलिपाईन्स और अमरीका के रक्षादल प्रमुख की भेंट होने वाली है। इस पृष्ठभूमि पर फिलिपाईन्स के राष्ट्राध्यक्ष ने अमरीका को किये आवाहन को महत्व प्राप्त हुआ है।

नशीली पदार्थ विरोधी संघर्ष

फिलिपाईन्स मे शुरू नशीली पदार्थ के विरोधी संघर्ष की पृष्ठभूमि पर कानूनीतज्ञ की बैठक मे बोलते हुए राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने हॉंगकॉंग और ताइवान के माफिया टोलियों पर टीका की है। फिलिपाईन्स नशीली पदार्थ के बाढ़ मे डूबा हुआ है। हॉंगकॉंग मे १४-के और ताइवान मे बंबू यह टोलियाँ फिलिपाईन्स मे नशीली पदार्थ के व्यापार के लिए जिम्मेदार है, ऐसा आरोप राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने किया है। यह दो माफिया टोलियों ने फिलिपाईन्स को नशीली पदार्थ की तस्करी का केंद्र बनाने की टिका दुअर्तेने की है।

फिलिपाईन्स के दक्षिण मे मारावी भाग मे आयएएस एवं अन्य आतंकी टोलियों पर नशीले पदार्थ के तस्कर से अर्थसहाय्य मिल रहा है। इसकी वजह से फिलिपाईन्स के सुरक्षा के सामने नशीली पदार्थ की तस्करी और आतंकी संगठन यह दो आवाहन तैयार होने का आरोप दुअर्ते ने किया है। फिलिपाईन्स से मेथामेफ्टामाईन इस नशीली पदार्थ की तस्करी अमरीका मे की जाती है। इसकी वजह से यह गंभीर समस्या बनकर अमरीका इसमें फिलिपाईन्स को सहायता करें, ऐसा आवाहन दुअर्ते ने किया है।

पिछले वर्ष अमरीका के भूतपूर्व राष्ट्राध्यक्ष बराक ओबामा पर जोरदार टीका कर के राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने अमरीका के साथ राजकीय एवं लष्करी सहयोग तोड़ा था। इसकी वजह से अमरीका और फिलिपाईन्स के संबंध मे तनाव निर्माण हुआ था। पर डोनाल्ड ट्रम्प ने अमरीका के सूत्र हाथ लेने के बाद, पिछले कई महीनों मे राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने अमरीका के साथ नए सहयोग प्रस्थापित करना शुरू किया है, ऐसा दिखाई दे रहा है।

फिलिपाईन्स मे शुरू नशीले पदार्थ के विरोधी संघर्ष मे अमरीका का समर्थन होने की बात राष्ट्राध्यक्ष ने इस से पहले ही घोषित की थी। तथा फिलिपाईन्स के लष्कर ने ‘आयएस’ और संलग्न आतंकी संगठन के विरोध मे की कारवाई मे सहायता देने की बात मंजूर की थी। कुछ महीनों पहले अमरीका के लड़ाकू विमानों ने फिलिपाईन्स मे आतंकवादी तल पर हमले किए थे। इस की वजह से फिलिपाईन्स के इस आवाहन पर अमरीका क्या प्रतिक्रिया देती है, इस पर नज़र टिकी है।

राष्ट्राध्यक्ष दुअर्ते ने अमरीका को आवाहन करने के कुछ ही घंटों पहले अमरीका और फिलिपाईन्स के लष्कर  मे विशेष युद्धाभ्यास हुआ। फिलिपाईन्स की राजधानी मनीला और प्रशांत महासागर के अमरीका के लष्करी तल ‘हवाई’ इन दो जगहों पर एकही समय पर यह अभ्यास किया गया। उस समय दोनों देशों के लष्कर ने विमान अपहरण विरोधी कारवाई का अभ्यास किया है। उसके लिए फिलिपाईन्स के लष्कर ने एक प्रवासी विमान मे घुसकर इस अभ्यास की तालीम की है। पर यह एक अभ्यास होने की पूर्व सूचना इस विमान को नहीं दी गई थी।

दौरान आने वाले कुछ घंटों मे अमरीका और फिलिपाईन्स के रक्षा दल प्रमुख हवाई द्वीप पर भेंट करने वाले है। दोनों देशों मे लष्करी सहयोग फिर से प्रस्तावित करने की लिए यह भेंट होनेवाली है ऐसा दोनों देशों ने प्रसिद्ध किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.