छत्तीसगढ़ में ‘आयटीबीपी’ की ‘सोफिया’ ने आपदा को रोका

राजनांदगांव – छत्तीसगढ़ में ‘इंडो-तिब्बती पुलिस बल’ (आयटीबीपी) की ‘बम स्क्वाड़’ के ‘सोफिया’ नामक ‘स्निफर डॉग’ ने माओवादियों ने लगाया आयईडी का पता लगाने से बड़ी आपदा का खतरा टल गया। माओवादियों के खिलाफ़ जारी मुहिम को मज़बूती देने के लिए कुछ महीने पहले ही छत्तीसगड़ में ‘आयटीबीपी’ के अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती की गई थी।

ITBP-sniffer-dogमाओवादियों ने सैनिकों को लक्ष्य करने के लिए बेगा सालेवारा से समुदपानी के बीच निर्माण हो रहे रास्ते के करीब आयईडी लगाया था। राजनांदगांव ज़िले के पंढ़रीपानी गांव के करीब माओवादियों ने ७ किलो का आयईडी लगाया था। ‘आयटीबीपी’ के सैनिक इस इलाके में गश्‍त लगा रहे थे तभी ‘आयईडी’ की मौजूदगी पर इस ‘स्निफर डॉग’ ने ध्यान केंद्रीत किया।

इसके बाद आयटीबीपी की ४० बटालियन के सैनिकों ने यह आयईडी तुरंत नाकाम किया। ‘सोफिया’ उर्फ शिक्षा नामक स्निफर डॉग की वजह से सैनिक और रास्ते का निर्माण कार्य कर रहे श्रमिकों के प्राणों की रक्षा होने की जानकारी आयटीबीपी ने साझा की है। इस स्निफर डॉग ने ‘आयईडी’ की तलाश नहीं की होती तो दूसरे दिन माओवादियों ने इसका विस्फोट किया होता। ऐसा होता तो बड़ी मात्रा में जान-माल का नुकसान होने का खतरा था, यह जानकारी सूत्रों ने साझा की।

छत्तीसगढ़ में माओवादियों के खिलाफ जारी मुहिम अधिक तीव्र की गई है। इस मु्हिम की वजह से माओवादियों में काफी घबराहट है। इसी कारण माओवादी अब सैनिकों को लक्ष्य करने की कोशिश कर रहे हैं। साथ ही विकास कार्यों में बाधा निर्माण करने की कोशिश भी कर रहे हैं। विकास कार्यों में बाधा निर्माण करके स्थानीय लोगों में सरकार के खिलाफ विरोध बढ़ाने की कोशिश की जा रही है। लेकिन, सुरक्षा बल उनकी ऐसी कोशिशों को नाकाम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.