‘मोस्ट वॉन्टेड’ माओवादी छत्तीसगढ़ में गिरफ़्तार

रायपूर – छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश इन राज्यों ने लाखो रुपयों का इनाम घोषित किये हुए ‘मोस्ट वॉन्टेड’ माओवादी को गिरफ़्तार करने में सुरक्षा यंत्रणाओं को क़ामयाबी मिली है। छत्तीसगढ़ के रांजणगाँव में हुई मुठभेड़ में यह माओवादी कमांडर घायल हुआ था।

Maoist-Chhattisgadमंगलवार की मध्यरात्रि को छत्तीसगढ़ स्थित रांजणगाँव के घने जंगल में २०-२२ माओवादी सुरक्षाबलों पर हमला करने के लिए ताक में बैठे थे। यहाँ के रास्ते से ‘इंडो तिबेटन बॉर्डर पोलीस’ (आयटीबीपी) और स्थानीय पुलीस के संयुक्त गश्ती पथक के वाहन आते ही माओवादियों ने अंधाधुंद गोलीबारी शुरू की। इस जवानों ने मुँहतोड़ जवाब दिया। सुरक्षाबल और माओवादियों में ज़ोरदार मुठभेड़ हुई। आधे घंटे चली इस मुठभेड़ के बाद माओवादी अन्धेरे का फ़ायदा उठाकर भाग गए। लेकिन एक इनामी माओवादी इस मुठभेड़ में घायल हुआ। इस भाग में खोजमुहिम के दौरान इस माओवादी को ज़ख़्मी अवस्था में गिरफ़्तार किया गया।

इस माओवादी कमांडर का नाम डेव्हिड उर्फ उमेश साकीन ऐसा है। महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की ‘पिपल्स लिबरेशन आर्मी’ का वह प्लाटून कमांडर है। उसके सिर पर इन तीनों राज्यों में मिलाकर २९ लाख रुपये का इनाम है। इन तीनों राज्यों में आतंकी हमलें करना तथा नये माओवादियों की भर्ती में साकीन शामिल था। सुरक्षाबलों ने उससे ‘एके ४७ रायफल’, ‘काट्रीज’, पिस्तूल’,’ वॉकी टॉकी सेट’ और वैद्यकीय साम्रगी बरामद की है। उसकी तहकिक़ात में महत्त्वपूर्ण जानकारी सामने आयेगी, ऐसा दावा सुरक्षाबलों के अधिकारी ने किया है।

इसी बीच, बुधवार को छत्तीसगढ़ के दांतेवाड़ा में १८ माओवादियों ने आत्मसमर्पण किया। इनमें एक महिला माओवादी का समावेश है। केंद्रीय रिज़र्व्ड पुलीस बल के ‘रिर्टन टु होम’ इस अभियान के अंतर्गत ये माओवादी शरण आए। उन्हें अब स्थानीय रोज़गार उपलब्ध करा दिया जानेवाला है। साथ ही, ओडिशा के कंधमाल ज़िले में माओवादियों का अड्डा ध्वस्त किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.