पंजाब में की गई कार्रवाई के दौरान २०० करोड़ रुपयों के नशीले पदार्थों का भंड़ार ज़ब्त

लुधियाना – पंजाब के स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने लुधियाना में छापा मारके २८ किलो हेरॉईन और छह किलो ‘आईस’ (मेटाम्फेटामाईन) का भंड़ार बरामद किया। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में इन नशीले पदार्थों की कीमत २०० करोड़ रुपयों से अधिक होने की बात कही जा रही है। इस कार्रवाई में ‘एसटीएफ’ के दल ने नशीले पदार्थों की तस्करी करनेवाले बड़े गिरोह का पर्दाफाश किया है और इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पंजाब में इतनी मात्रा में ‘आईस’ बरामद करने की यह सबसे बड़ी कार्रवाई है। नशीले पदार्थों का यह भंड़ार जम्मू-कश्‍मीर से लाया गया था और पंजाब के रास्ते आगे देश के अलग अलग शहरों में पहुँचाने की कोशिश की जा रही थी।

Drugs-seized-punjabलुधियाना में स्थित एक रिसॉर्ट में नशीले पदार्थों का तस्कर काफी मात्रा में नशीले पदार्थों के साथ छुपा होने की जानकारी पाकर ‘एसटीएफ’ ने यह कार्रवाई की। संबंधित रिसॉर्ट से मनजीत सिंह उर्फ मन्ना को गिरफ्तार किया गया। रिसॉर्ट के बाहर खड़ी मनजीत की गाड़ी की जाँच करने पर १८ किलो हेरॉईन और छह किलो ‘आईस’ बरामद हुआ। इसी दौरान मनजीत ने ‘एसटीएफ’ को अपने दो साथी विशाल और अंग्रेज सिंह कश्‍मीर से १० किलो हेरॉईन लेकर आ रहे हैं यह जानकारी भी प्रदान की थी। इस पर ‘एसटीएफ’ ने फगवाडाबंगा में रास्ते पर जाल लगाकर इन दोनों को १० किलो हेरॉईन के साथ पकड़ा।

अंग्रेज सिंह लुधियाना के बुक्स मार्केट की कार पार्किंग में काम कर रहा था। उसके खिलाफ चोरी, ड्रग्ज्‌ की तस्करी के साथ कई अलग अलग अपराधिक मामले दर्ज़ हैं। कुछ महीने पहले ही उसने ड्रग पेडलर के लिए काम करना शुरू किया था, यह जानकारी पुलिस ने साझा की। अब पुलिस मनजीत सिंह किसी अपराधिक मामलों में शामिल था या नहीं, इसकी जाँच कर रही है। यह आरोपी राजपुर के गोदाम में नशीले पदार्थों का भंड़ारण कर रहे थे।

इन तीनों ने अंतरराष्ट्रीय तस्करों के साथ अपना संबंध होने की बात कबूल की है। पुछताछ के लिए अदालत ने इन तीनों को ८ नवंबर तक पुलिस रिमांड़ में रखा है। इस मामले में राजन शर्मा, हैप्पी रंधावा, हरमिंदर सिंह, तनवीर बेदी और सन्नी फरार हैं और उनकी तलाश एसटीएफ ने शुरू की है। इन पांचों के बीते वर्ष पाकिस्तान से १८८ किलो हेरॉईन लानेवाले तस्करों के गिरोह से संबंध होने की बात कही गई है।

इसके साथ ही पाकिस्तान, आतंकी संगठन और गैंगस्टर्स के साथ भी इनके संबंध हैं या नहीं, इसकी जाँच हो रही है। पंजाब में नशीले पदार्थों के विरोध में व्यापक मुहिम जारी है और बीते वर्ष से राज्य में बरामद हुए नशीले पदार्थों के तार पाकिस्तान से जुड़ने की बात भी सामने आयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.