‘रफायल’ विमानों का दूसरा खेमा भारत पहुँचा

‘रफायल’

जामनगर – भारत ने फ्रान्स से खरिदे हुए रफायल विमानों का दूसरा खेमा बुधवार के दिन भारत में दाखिल हुआ। फ्रान्स से उड़ान भरने के बाद किसी भी स्थान पर रुके बिना यह विमान गुजरात के जामनगर स्थित भारतीय वायुसेना के अड्डे पर उतरे। इससे पहले जुलाई महीने के अन्त में फ्रान्स ने पांच रफायल विमानों का पहला खेमा भारत को सौंपा था। इसके १० दिन बाद ही यह लड़ाकू विमान भारतीय वायुसेना में दाखिल हुए थे। इसके ज़रिये चीन को सामरिक संदेश दिया गया था। रफायल विमानों का भारतीय वायुसेना के बेड़े में उचित समय पर समावेश होने की बात वायुसेना प्रमुख ने कही थी।

‘रफायल’

ऐसे में अब तीन रफायल विमानों का दूसरा खेमा फ्रान्स से उड़ान भरने के बाद कहीं भी रुके बिना लगातार उड़ान भरकर सीधे जामनगर स्थित भारतीय वायुसेना के अड्डे पर उतरा है। भारतीय वायुसेना ने यह जानकारी साझा की है। इसके ज़रिये इन अतिप्रगत लड़ाकू विमानों ने अपनी क्षमता भी दिखाई है। इस खेमे के साथ फ्रान्स के हवा में र्इंधन भरनेवाले ‘रिफ्युएलिंग’ विमान भी उड़ान भर रहे थे। फ्रान्स से रफायल विमानों को लाने के लिए भारतीय वायुसेना के पायलटों का एक दल फ्रान्स पहुँचा था और इन पायलटों ने फ्रान्स के ‘डिजियर एअरबेस’ पर विशेष प्रशिक्षण भी प्राप्त किया था।

‘रफायल’

वर्ष २०२१ के अप्रैल तक भारतीय वायुसेना के बेड़े में कुल २१ रफायल विमानों का समावेश होगा। जनवरी में फ्रान्स से अन्य तीन रफायल विमान भारत को प्राप्त होंगे। इसके बाद मार्च में तीन और अप्रैल में सात रफायल विमान भारत पहुँचेंगे। इन २१ में से १८ रफायल विमानों की तैनाती वायुसेना के अंबाला हवाई अड्डे पर होगी। यह सभी विमान वर्णित हवाई अड्डे के ‘गोल्डन ऐरो स्क्वाड्रन’ का हिस्सा रहेंगे। अन्य विमानों की तैनाती पश्‍चिम बंगाल स्थित हसीमारा हवाई अड्डे पर होगी। भारत ने फ्रान्स से कुल ३६ रफायल विमानों की खरीद के लिए समझौता किया है। अगले वर्ष के अन्त तक यह सभी विमान भारतीय वायुसेना के काफिले में दाखिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.