५०० अरब डॉलर्स का निवेश करके सऊदी अरब ‘निओम’ मेगासिटी निर्माण करेगा

रियाध: अरेबिया के प्रिंस ‘मोहम्मद बिन सलमान’ ने ५०० अरब डॉलर्स का निवेश करके निर्माण किए जाने वाले ‘निओम सिटी’ इस अतिप्रगत शहर की घोषणा की है। ‘निओम सिटी’ आम लोगों के लिए अथवा आम कंपनियों के लिए नहीं होगा। जिनको दुनिया में कुछ कर दिखाना है, अपने सपनों को पूरा करना है, उनके लिए यह शहर होगा, ऐसा दावा सऊदी के राजपुत्र ने किया है।

‘रेड सी’ में ‘निओम’ नाम का अतिप्रगत विशाल शहर निर्माण करने की योजना प्रिंस मोहम्मद ने बनाई है। यह ‘मेगा सिटी’ एशिया, यूरोप और अफ्रीका को जोड़ने वाला महत्वपूर्ण सामरिक ठिकान साबित होगा, ऐसा दावा प्रिंस मोहम्मद ने किया है। यह शहर ‘न्यूयॉर्क’ जैसे अमरिकी शहर से ३३ गुना बड़ा होगा, ऐसा दावा कुछ वृत्तसंस्थाओं ने किया है। साथ ही इस ‘मेगा सिटी’ में ‘रोबोट्स’ का सर्वाधिक इस्तेमाल किया जाने वाला है।

‘निओम’सऊदी अरेबिया के रियाध शहर में ‘इंटरनेशनल बिज़नस कांफ्रेंस’ का आयोजन किया गया था। इस बैठक में अंतर्राष्ट्रीय सिक्का निधि की अध्यक्ष क्रिस्टीना लॅगोर्ड से लेकर प्रसिद्ध उद्योगपति और व्यवसायिक उपस्थित थे। इस बैठक में सऊदी के प्रिंस मोहम्मद ने ‘फ्यूचर इन्व्हेस्टमेंट इनिशिएटीव्ह’ के अंतर्गत ‘निओम सिटी’ की योजना रखी है।

‘सऊदी ने अपनी आर्थिक नीति बदली है और जल्द ही सबको नया सऊदी देखने को मिलेगा’, ऐसा प्रिंस मोहम्मद ने इस बैठक की शुरुआत में कहा। इस दौरान प्रिंस मोहम्मद ने प्राथमिक अवस्था का मोबाइल और आज के स्मार्ट फोन का प्रमाण दिया। दोनों हाथों में मोबाइल और स्मार्टफोन दिखाकर आज के और अगले समय के सऊदी अरेबिया में इतना बड़ा फर्क होगा, ऐसा प्रिंस मोहम्मद ने कहा।

सऊदी अरेबिया, जोर्डन और इजिप्त की समुद्री सीमारेखाओं के बिच में ‘मेगा सिटी’ निर्माण करने की योजना सऊदी ने बनाई है। आशिया और यूरोप को जोड़ने वाली सुएझ नहर और ‘अक्बाची खाड़ी’ यह प्रमुख समुद्री मार्ग हैं और इन दोनों समुद्री मार्गों के बीचोबीच यह शहर बसाया जाएगा।

सऊदी की सबसे बड़ी इंधन कंपनी ‘सऊदी अर्माको’ के समभाग इस शहर में होंगे। साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर से भी इसमें निवेश किया जाएगा, यह जानकारी प्रिंस मोहम्मद ने दी है।

‘निओम’ शहर ‘रेड सी’ में करीब २६ हजार वर्ग किलोमीटर फैला होगा। यह शहर पूरी तरह से पवन और सौर ऊर्जा पर चलेगा। साथ ही इस शहर की पूरी यंत्रणा स्वयंनियंत्रित होगी। इसके लिए रोबोट्स और उस तरह की यंत्रणा लगाई जाने वाली है और इस शहर में मानव से अधिक रोबोट्स की संख्या होगी, ऐसे संकेत प्रिंस मोहम्मद ने दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.