गाज़ापट्टी से इस्रायल पर हुए रॉकेट हमले

गाज़ा/जेरूसलम – इस्रायल ने गाज़ापट्टी स्थित इस्लामिक जिहाद के ठिकानों पर किए हवाई हमलों के बाद बुधवार को गाज़ा के आतंकवादियों ने इस्रायल पर रॉकेट हमले किए। इसके प्रत्युत्तर में इस्रायल ने गाज़ा पर की कार्रवाई में एक की मौत हुई। इसी बीच, इस्रायल ने मंगलवार को की हुई कार्रवाई में मारे गए लोगों में रशियन नागरिक भी है।

इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने मंगलवार को गाज़ापट्टी स्थित रफाह और अन्य शहरों में की हुई कार्रवाई में कुल १५ लोग मारे गए। इनमें इस्लामिक जिहाद के तीन वरिष्ठ कमांडर्स का समावेश होने की जानकारी इस्रायली रक्षा बल ने साझा की। लेकिन, गाज़ा पर हमले करके इस्रायल ने पैलेस्टिनियों को मार गिराया, यह आरोप भी हमास और इस्लामिक जिहाद लगा रहे हैं। इस हमले की बड़ी कीमत इस्रायल को चुकानी होगी, ऐसी धमकी इन दोनों आतंकवादी संगठनों ने दी थी। इसके बाद मंगलवार रात गाज़ा से इस्रायल की दिशा से रॉकेटस्‌‍ हमले किए गए थे।

लेकिन, इस्रायल की आयर्न डोम यंत्रणा ने इन हमलों को नाकाम किया। इसके बाद इस्रायल ने गाज़ा में किए हमले में एक की मौत हुई। इसी बीच, गाज़ा के रॉकेट हमलों की तीव्रता बढ़ सकती हैं, इसे भांप कर इस्रायल ने सीमा के करीबी हज़ारों क सुरक्षित ठिकाने पर स्थानांतरित किया है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.