म्यानमार के चुनाव में जीत प्राप्त करने पर ‘स्यू की’ का प्रधानमंत्री ने किया अभिनंदन

नई दिल्ली – म्यानमार के चुनाव में जनतांत्रिक नेता ‘आँग सैन स्यू की’ की नैशनल लीग फॉर डेमोक्रसी’ (एनएलडी) पार्टी को प्राप्त हुई जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्यू की का अभिनंदन किया है। भारत और म्यानमार के बीच परंपरागत मित्रता के संबंध अधिक मज़बूत होंगे, यह विश्‍वास भी प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान व्यक्त किया।

‘स्यू की’

पिछले रविवार को म्यानमार में ६४२ सीटों के लिए मतदान हुआ। कोरोना वायरस के संकट काल में भी म्यानमार की जनता मतदान के लिए बड़े जोश के साथ उतरी थी। अभी इस चुनाव की मतगणना जारी हैं और अबतक स्यू की की पार्टी ने ३२२ सीटों पर जीत हासिल की है। स्यू की की पार्टी की जीत तय होने पर प्रधानमंत्री मोदी ने, सोशल मीडिया पर स्यू की और उनकी पार्टी का अभिनंदन किया। साथ ही अगले दौर में भारत और म्यानमार के संबंध दृढ़ होंगे, यह विश्‍वास भी प्रधानमंत्री ने व्यक्त किया।

इसी बीच, चुनाव के एक महीना पहले भारत के सेनाप्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने म्यानमार की यात्रा की थी। ईशान्य के राज्यों में, म्यानमार की सीमा के करीब आतंकी संगठनों की मौजूदगी हैं। बीते कुछ दिनों से भारत और म्यानमार की सेनाएँ संयुक्त तरीके से इन आतंकियों के विरोध में आक्रामक कार्रवाई कर रही हैं। यह सहयोग अधिक बढ़ रहा है।

सन २०१४ तक म्यानमार में लष्करी हुकूमत थी और इस दौर में म्यानमार पर चीन का बड़ा प्रभाव बना था। लेकिन, बीते कुछ वर्षों में म्यानमार चीन के प्रभाव से बाहर निकला है और चीन के साथ परियोजनाएँ करने से पीछे हटकर, म्यानमार ने चीन को झटका भी दिया था। साथ ही, म्यानमार अब भारत के साथ परियोजनाएँ करने के लिए प्राथमिकता दे रहा है। इस पृष्ठभूमि पर, जनतांत्रिक नेता स्यू की की जीत अहमियत रखती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.