तीन साल के तनाव के बाद सौदी-कतार में समझौते की संभावना – खाड़ी क्षेत्र के न्यूज़ चैनल का दावा

दोहा – तीन सालों से भी अधिक कालावधि से जारी राजनीतिक तनाव भूलकर फिर से सहयोग स्थापित करने के लिए सौदी अरब व कतार एकसाथ आ रहे हैं। अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प के सलाहकार जॅरेड कश्‍नर ने हाल ही में किये खाड़ी क्षेत्र के दौरे में इसके लिए कोशिश की होने का दावा ‘अल जझिरा’ इस कतार के न्यूज़ चैनल ने किया। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के कार्यकाल में ही इन संबंधों में सुधार हों, इसके लिए अमरीका की कोशिशें जारी हैं, ऐसा इस न्यूज़ चैनल ने कहा है। वहीं, खाड़ीक्षेत्र में गतिविधियों की तीव्रता बढ़ रही होते समय सौदी और कतार के बीच के इस सहयोग की अहमियत बढ़ी है।

saudi-qatar२० जनवरी के बाद ज्यो बायडेन अमरीका की सत्ता की बाग़ड़ोर हाथ में लेनेवाले हैं। उससे पहले खाड़ीक्षेत्र के अपने मित्रदेश सौदी और कतार के बीच के संबंधों में सुधार हों, इसके लिए राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने कश्‍नर को खाड़ीदेशों के विशेष दौरे के लिए रवाना किया है। इस दौरे में कश्‍नर ने सौदी के ‘क्राऊन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान’ तथा कतार के आमिर ‘शेख तमिम बिन हमाद अल थानी’ से भेंट करके चर्चा की।

इस चर्चा का विवरण अमरीका तथा अरब देशों ने खुला नहीं किया है। लेकिन सौदी और कतार के बीच संबंधों में यदि सुधार आया, तो खाड़ीक्षेत्र में तनाव कम होगा, इसलिए ट्रम्प प्रशासन द्वारा कोशिशें जारी होने का दावा किया जाता है। दोनों अरब देशों के बीच व्यापार तथा हवाईसेवा फिर से शुरू हों, इसलिए कश्‍नर इस दौरे पर आये होने का दावा अमरीका के एक अख़बार ने दो दिन पहले ही किया था।

saudi-qatarसन २०१७ में सौदी तथा अन्य अरब देशों ने यह आरोप किया था कि कतार आतंकवाद का समरथन कर रहा है और खाड़ीक्षेत्र के देशों के विरोध में जाकर ईरान से सहयोग कर रहा है। साथ ही, सौदी, युएई, बाहरिन और इजिप्ट इन देशों ने कतार का बहिष्कार करके कतार की घेराबंदी की थी। यदि इससे बाहर निकलना है, तो कतार हमारीं १३ माँगें पूरी करें, ऐसी शर्त भी सौदी और अरब मित्रदेशों ने रखी थी। लेकिन कतार ने यह माँग ठुकरायी थी। इस कारण कतार और सौदी के बीच तनाव बढ़ा था।

इसी बीच, कतार को ईरान के गुट से बाहर निकालकर ईरान को अलग-थलग करने की कोशिशें ट्रम्प प्रशासन कर रहा होने का दावा किया जाता है। वहीं, सौदी ने भी ईरान की घेराबंदी करने के लिए कुछ दिन पहले तुर्की के साथ चर्चा की होने की ख़बर प्रकाशित हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.