पाकिस्तान व्याप्त कश्मीर में किए ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ का वीडियो प्रसिद्ध

नई दिल्ली: भारतीय लष्कर ने पाकिस्तान व्याप्त कश्मीर में घुसकर किये सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो प्रसिद्ध किया है। जिसकी वजह से सर्जिकल स्ट्राइक मतलब भारतीय लष्कर का बनाव होने का दावा करने वाले पाकिस्तान का असली मुखौटा उजागर हो रहा है। भारत के लष्कर ने पाकिस्तान में घुसकर कार्रवाई करने का प्रयत्न किया तो उसकी भयंकर कीमत चुकानी होगी ऐसी धमकियां पाकिस्तानी लष्कर से लगातार दी जा रही है। यह धमकियां बेबुनियाद होने की बात भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक का वीडियो प्रसिद्ध करके दिखाई है। इस दौरान भारतीय लष्कर के अधिकारियों ने पाकिस्तान व्याप्त कश्मीर में आतंकवादियों के १२ लॉन्च पैड होने की बात कहकर उन पर हमला हो सकता है, ऐसे संकेत दिए हैं।

पाकिस्तान व्याप्त कश्मीर, सर्जिकल स्ट्राइक, वीडियो, प्रसिद्ध, भारतीय लष्कर, नई दिल्ली, परमाणु शस्त्रपिछले कुछ दिनों से भारत के लष्कर प्रमुख से पाकिस्तान को कडे इशारे दिए जा रहे हैं। पाकिस्तान ने आतंकवादी कार्रवाई रोकने के सिवाय इस देश से चर्चा करना संभव नहीं है, ऐसा लष्कर प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा है। इतना ही नहीं तो भारत के लष्कर फिर एक बार सर्जिकल स्ट्राइक कर सकता है, ऐसा भी जनरल रावत ने सूचित किया था। उनके इस विधान पर पाकिस्तान से कड़ी प्रतिक्रिया उमड़ रही है। पाकिस्तान यह परमाणु शस्त्र धारी देश है। भारतीय लष्कर में पाकिस्तान के बारे में कोई भी साहस करने पर उसे पाकिस्तान से उतने ही कड़े प्रत्युत्तर मिलेगा, ऐसी धमकी इस देश के लष्करी अधिकारियों से दी जा रही थी। तथा २ वर्षों पहले भारत ने किये हुए सर्जिकल स्ट्राइक का दावा झूठा था, ऐसा इस निमित्त से पाकिस्तान के लष्करी विश्लेषक फिर एक बार कहने लगे थे।

इस पृष्ठभूमि पर २९ सितंबर २०१६ के रोज किए सर्जिकल स्ट्राइक के वीडियो भारत में फिर एक बार प्रसिद्ध हुए हैं। इस हमले को २ वर्ष पूर्ण होते समय प्रसिद्ध किए गए इस वीडियो द्वारा पाकिस्तान का पर्दाफाश हो रहा है। इस वीडियो में पाकिस्तान व्याप्त कश्मीर में आतंकवादियों के अड्डे स्पष्ट दिखाई दे रहे हैं। तथा हमले के बाद इन अड्डों पर हुए तबाही भी इस वीडियो में देखी जा सकती है। इसकी वजह से पाकिस्तान ने भारतीय लष्कर पर किए बनाव के आरोप इस देश पर उल्टे दिखाई दे रहे हैं।

अधिकृत स्तर पर भारतीय लष्कर ने सर्जिकल स्ट्राइक की घोषणा करके उसकी जानकारी माध्यमों के सामने उजागर की थी। पर उसके सबूत उस समय उजागर ना करने की धारणा भारतीय सरकार ने स्वीकारी थी। पर नए सर्जिकल स्ट्राइक के संकेत के प्रमुख जनरल रावत से दिए जाते समय शेखी बघारने वाले पाकिस्तान को यह वीडियो प्रसिद्ध करके योग्य संदेश दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.