भारत-बांगलादेश-नेपाल ‘एमव्हीए’ कार्यान्वयन शुरू – केन्द्रीय परिवहन मंत्री की घोषणा

नई दिल्ली: भारत, बांगलादेश और नेपाल के दरमियान मोटर वाहन करार (एमव्हीए) को कार्यान्वित करने की शुरुआत होने की बात केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने घोषित की है। भारत, बांगलादेश, भूतान, नेपाल (बीबीएन) मे ३ वर्ष पहले यह करार हुआ था। उसके अनुसार देशों मे किसी भी प्रतिबंध के सिवाय यात्री एवं माल परिवहन का निर्णय लिया गया था। दक्षिण एशियाई देशों के साथ अपना व्यापार तथा प्रभाव बढ़ाने की दृष्टि से भारत ने किया यह व्यूह रचनात्मक रुप का करार महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

‘एमव्हीए’दक्षिण एशियाई देशों का संगठन होने वाले सार्क देशों मे ‘मोटर व्हेईकल एग्रीमेंट’ ‘एमव्हीए’ का प्रस्ताव भारत ने प्रस्तुत किया था। पर पाकिस्तान ने इसमे शामिल होने से इंकार जताया था। उसके बाद इस करार का नाम बदलते हुए ‘बीबीआयएन-एमव्हीए’ किया गया था। सन २०१५ मे भारत, बांगलादेश, भूतान और नेपाल के दरमियान यह करार संपन्न हुआ। पर भूतान की संसद से इसे मंजूरी नहीं मिली है। तथा भूतानि नागरिकों ने भी इसका विरोध किया था। इसकी वजह से इस करार के भविष्य पर प्रश्न उपस्थित हुआ था। भूतानने इसके बाद भारत नेपाल और बांगलादेश ने इसे कार्यान्वित करें, ऐसी सलाह दी थी। उसके बाद इस दृष्टि से काम शुरु किया गया है। फिलहाल, भारत ने इस करार को कार्यान्वित करने की बात नितिन गडकरी ने कही है।

इस करार के अनुसार इन ३ देशों मे कोई भी यात्री एवं माल वाहक तथा अन्य वाहनों को परिवहन का अवसर मिलेगा। इसकी वजह से तीनो देशो मे व्यापार बढ़ेगा तथा यात्रियों का परिवहन भी बढ़ेगा। एक दूसरे के रेलवे, रास्ते और जल मार्ग का उपयोग माल वाहक के लिए यह देश कर सकेंगे, उसके लिए वैसे मार्ग निर्माण किए जाएंगे। जिसका फायदा तीनो देशो को होगा।

इस करार के अनुसार तीनो देशो मे बस सेवा शुरू करने का प्रस्ताव भी दिया है। काठमांडू से बोधगया, जनकपुर से पटना और देहरादून से महेंद्रनगर ऐसी बस सेवा जल्द ही शुरू होने वाली है। इससे पहले दिल्ली-काठमांडू, दिल्ली-महेंद्रनगर, वाराणसी-काठमांडू और दिल्ली-पोखरा ऐसी बस सेवा शुरू हुई है। सन २०१४ मे नेपाल के साथ हुए करार के अंतर्गत यह बस सेवा शुरू हुई है। पर अब तीन देशों मे प्रवासी परिवहन सुविधा शुरू होने वाली है। इस करार के अंतर्गत अगरतला-ढाका, गुवाहाटी-शिलॉन्ग-ढाका और कोलकाता-ढाका-अगरतला बस शुरू होने के बात केन्द्रीय परिवहन मंत्री गडकरी ने स्पष्ट की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.