आशिया पैसेफिक में चीन के आक्रामकता को – अमरिका ब्रिटेन एवं जापान से चुनौती

वॉशिंग्टन/बीजिंग: चीन से गतिमान गतिविधियाँ शुरू होनेवाले सागरी क्षेत्र में द्वीपों के लष्करीकरण एवं पड़ोसी देशों को दिए जाने वाली बढ़ती धमकियां इस पृष्ठभूमि पर अमरिका के साथ मित्र देशों ने चीन को अधिक उजागर चुनौती देनी शुरू की है। अमरिका के विमानों ने साउथ चाइना सी तथा इस्ट चाइना सी में की गश्ती की जानकारी पेंटागौन ने हाल ही में उजागर की है। उसके बाद जापान एवं ब्रिटेन के युद्धनौकाओ ने साउथ चाइना सी में संयुक्त युद्धाभ्यास करने की बात सामने आ रही है।

आशिया, पैसेफिक, चीन, आक्रामकता, अमरिका, ब्रिटेन, जापान, चुनौती, साउथ चाइना सीअमरिका के बी-५२ बॉम्बर विमानों ने मंगलवार को गुआम रक्षा अड्डे से साउथ चाइना सी क्षेत्र के अंतर्राष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में उड़ान भरी थी। मंगलवार को अमरीकी बॉम्बर्स ने इस्ट चाइना सी में आयोजित मुहिम के अनुसार उड़ान किया है। उस समय जापान के लड़ाकू विमानों ने अमरिकी बॉम्बर्स के साथ उड़ान किया, ऐसी जानकारी पेंटागौन के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल डेव ईस्टबर्न ने दी है। अमरिका के रक्षामंत्री जेम्स मैटिसने भी अमरिकी उड़ान को समर्थन दिया है और उसमें कुछ विशेष ना होने का खुलासा किया है।

आशिया, पैसेफिक, चीन, आक्रामकता, अमरिका, ब्रिटेन, जापान, चुनौती, साउथ चाइना सीअमरिकी बॉम्बर्स के उड़ान के पीछे ब्रिटन एवं जापान ने भी साउथ चाइना सी में संयुक्त युद्धाभ्यास करने की जानकारी सामने आई है। जापान की सबसे बड़ी युद्धनौका हेलीकॉप्टर कैरियर कागा, ईनाजुमा विध्वंसक और ब्रिटेन के एचएमएस अर्गिल यह युद्धनौका ने साउथ चाइना सी एवं हिंदी महासागर क्षेत्र में बुधवार को नौदल अभ्यास करने की बात उजागर हुई है। जापान के रक्षा दल से उसे समर्थन दिया जा रहा है।

अमरिका के साथ मित्र देशों ने साउथ चाइना सी पर किए इस कार्रवाई पर चीन से तीव्र प्रतिक्रिया उमड़ रही है। अमरिकी बॉम्बर्स के उड़ान यह चेतावनीखोर गतिविधियां होने का भाग होकर, इसे सहन नही किया जायेगा, ऐसी चेतावनी चीन ने अमरिका को दी है। उस समय साउथ चाइना सी में ब्रिटिश युद्धनौकाओ का होना चिंताजनक होने की बात कहकर उससे दोनो देशों के व्यापारी संबंधों पर परिणाम होंगे ऐसा सूचित किया जा रहा है। इसी दौरान चीन ने जापान की गतिविधियों पर बारीकी से नजर होने की बात गुरुवार को स्पष्ट की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.