अमरिकी प्रतिबंधों के विरोध में हमलें करने की हौथियों की धमकी

सना – इस्रायल और हमास का युद्धविराम शुरू होने के बाद दो दिनों के भीतर ही येमन में स्थित हौथी विद्रोहियों ने खाड़ी क्षेत्र में नया संघर्ष शुरू करने की धमकी दी है। अमरीका ने दो दिन पहले ही हौथी संगठन के दो वरिष्ठ नेताओं पर आर्थिक प्रतिबंध लगाए थे। इससे गुस्सा होकर हौथी विद्रोहियों ने इसके जवाब में सौदी पर हमलें करने की धमकी दी है। सौदी ने उम्मीद भी नहीं की होगी, ऐसें ठिकानों पर ये हमलें करने की चेतावनी हौथी विद्रोहियों ने दी है।

Houthi-US-sanction-01-300x200सौदी अरब ने येमन के सभी गुटों से युद्धविराम करने का आवाहन करने के बाद भी, हौथी विद्रोहियों ने र्इंधन से भरें मारिब शहर पर हमलें जारी रखे थे। हौथी विद्रोहियों की इस कार्रवाई की वजह से येमन की जनता की सुरक्षा के लिए खतरा निर्माण हुआ है, यह आरोप अमरीका ने लगाया। साथ ही, गुरुवार के दिन मारिब पर हुए हमलों का नेतृत्व करनेवाले हौथी संगठन के दो वरिष्ठ कमांडर्स पर प्रतिबंधों का ऐलान भी किया। अमरीका ने लगाए इन प्रतिबंधों पर हौथी के विद्रोहियों ने आलोचना की है।

अमरीका के इन प्रतिबंधों से हौथी के विद्रोही ड़रेंगे नही, यह ऐलान भी येमन में मौजूद ‘अन्सर अल्ला’ यानी हौथी विद्रोहियों के संगठन का अध्यक्ष मोहम्मद अली अल-हौथी ने किया हैं। ‘अपने कमांडर्स और संगठन पर लगाए प्रतिबंध और कार्रवाई ऐसें ही जारी रही, तो इस क्षेत्र के युद्धखोर देशों ने उम्मीद भी नहीं की होगी, ऐसें ठिकानों पर हमलें करेंगे’, ऐसी चेतावनी मोहम्मद हौथी ने सोशल मीडिया के ज़रिये दिया है।

Houthi-US-sanction-02-300x201मोहम्मद अली अल-हौथी ने हालाँकि सीधे ज़िक्र किया नही हैं, फिर भी उसकी यह चेतावनी सौदी को सामने रखकर दी गयी है, यह दावा किया जा रहा है। हौथी के अध्यक्ष की इस धमकी के बाद सौदी की राजधानी रियाध के साथ जेद्दाह, जिझान जैसें अहम शहर एवं विश्‍व की सबसे बड़ी र्इंधन कंपनी ‘अराम्को’ के सौदी स्थित प्रकल्पों पर हमलें होने का खतरा बढ़ा है। हौथी के विद्रोहियों ने इससे पहले इन सभी ठिकानों पर रॉकेटस्‌, बैलेस्टिक मिसाइल एवं विस्फोटकों से भरें ड्रोन्स के हमलें किए थे।

यह धमकी देने से कुछ घंटे पहले, हौथियों ने सौदी की सीमा के करीबी क्षेत्र में ड्रोन हमलें किए थे। हौथियों के इन हमलों को नाकाम किया गया है, यह दावा सौदी ने किया था। लेकिन, हौथी के अध्यक्ष ने, ‘सोचा भी नहीं होगा ऐसें ठिकानों पर’ हमलें करने की धमकी दी है। इस वजह से हमलावर देश को झटका देनेवाले ठिकानों पर हौथी विद्रोहियों के हमलें होंगें, यह दावा किया जा रहा है। पर्शियन खाड़ी से रेड़ सी के क्षेत्र में सफर कर रहें सौदी एवं पश्‍चिमी देशों के र्इंधन टैंकर्स और मालवाहक जहाज़ों को हौथी विद्रोही लक्ष्य करने की संभावना बनी है।

Houthi-US-sanctionइसके अलावा हौथी विद्रोही इस्रायल के दक्षिणी ओर के इलैट शहर को भी लक्ष्य कर सकते हैं। ईरान से जुड़े हौथी विद्रोहियों ने, अपने मिसाइल दक्षिणी इस्रायल तक पहुँच सकते हैं, यह चेतावनी पहले ही दी थी। इसी बीच जनवरी महीने में इस्रायली सेना ने, हौथी विद्रोहियों के मिसाइल हमलों के विरोध में, इलैट शहर में स्थित लष्करी अड्डे पर ‘पैट्रियॉट’ हवाई सुरक्षा यंत्रणा कार्यान्वित करने की खबरें भी सामने आयी थी। इस वजह से हौथी विद्रोहियों का अध्यक्ष मोहम्मद अली अल-हौथी की इस धमकी की ओर गंभीरता से देखा जा रहा है।

इसी बीच वर्ष २०१५ से सौदी समर्थक अरब देशों के गठबंधन ने, येमन में मौजूद हौथी विद्रोहियों के खिलाफ संघर्ष शुरू किया है। छह वर्ष चल रहे इस संघर्ष में अबतक २.२५ लाख से अधिक लोग मारे गए हैं और ३१ लाख से अधिक विस्थापित हुए हैं। इस संघर्ष के कारण ८४ हज़ार बच्चें भूख के शिकार हुए हैं। ऐसें में मारिब पर कब्ज़ा करने के लिए हौथी विद्रोहियों ने शुरू किया हुआ संघर्ष आगे भी ऐसें ही जारी रहा, तो वहाँ पर विस्थापितों के लिए बनाए शिविरों में रहनेवाले ३.८५ लाख लोग नए से विस्थापित होंगे, यह ड़र जताया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.