हमास के रॉकेट हमले के बाद इस्रायल के गाज़ा पट्टी पर हवाई हमले

जेरूसलेम – इस्रायल में जारी चुनाव का मौका देखकर हमास ने इस्रायल के दक्षिणी भाग पर रॉकेट हमला किया था। इस्रायल के प्रधानमंत्री दक्षिणी भाग के दौरे पर होते हुए, हमास ने यह रॉकेट हमला करके इस्रायल को उक़साया था। उसके बाद इस्रायल ने हवाई हमले करके गाज़ा स्थित हमास के लष्करी अड्डे और रॉकेट बनानेवाले कारखानों को लक्ष्य किया।

israel-hamas-rocket-attack-gazaमंगलवार को इस्रायल में सार्वत्रिक चुनाव संपन्न हुए। इस्रायल में पिछले दो सालों में चौथी बार चुनाव संपन्न हुए हैं। लगभग ८८ प्रतिशत इस्रायली जनता ने इस मतदान में सहभाग लिया होने का दावा किया जाता है। इस्रायली जनता इसमें बड़े पैमाने पर सहभागी हों, इसके लिए विद्यमान प्रधानमंत्री नेतान्याहू ने मंगलवार शाम को दक्षिणी ओर के बिरशेबा शहर का दौरा किया था। उस समय गाज़ा पट्टी से इस्रायल के दक्षिणी भाग में रॉकेट हमला हुआ।

इस्रायल के लष्कर ने आन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़ एजेंसी को दी जानकारी के अनुसार, यह रॉकेट खुले मैदान में गिरा। इस हमले में किसी भी प्रकार की हानि नहीं हुई। लेकिन इस रॉकेट हमले के कारण नेतान्याहू की बैठक प्रभावित हुई। सुरक्षा रक्षकों ने प्रधानमंत्री नेतान्याहू को सुरक्षित रूप से वहाँ से बाहर निकाला। पिछले दो सालों में नेतान्याहू के चुनाव प्रचार को लक्ष्य करके आतंकवादियों ने किया यह तीसरा हमला है। इस्रायल में वोटिंग जारी होते समय रॉकेट हमला करके तनाव निर्माण करने की कोशिश हमास ने की है, ऐसा आरोप इस्रायली माध्यम कर रहे है।

प्रधानमंत्री नेतान्याहू का बीरशेबा का दौरा पूरा होने के बाद इस्रायल के लष्कर ने इस हमले के लिए जवाबी कार्रवाई की। गाज़ा पट्टी के स्थानीय लोगों ने दी जानकारी के अनुसार, मंगलवार की मध्यरात्रि के बाद २.३० बजे इस्रायल के लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर्स ने दक्षिण गाज़ा में कम से कम ८ जगह पर हमले किए। इनमें हमास ने बनाये रॉकेट निर्माण करने वाले कारखाने का समावेश है। इसके अलावा हमास के सशस्त्र गुट की सुरक्षा चौकी को भी इस्रायली हवाई हमलों ने लक्ष्य किया।

israel-hamas-rocket-attack-gazaइस्रायली लष्कर के इस हमले में हमास का बड़ा नुकसान होने का दावा स्थानीय लोग कर रहे हैं। लेकिन हमास ने इस बारे में प्रतिक्रिया नहीं दी है। पिछले कुछ हफ्तों से हमास और इस्लामिक जिहाद के आतंकी तथा समर्थक इस्रायल की सीमा में बलून तथा काइट बम के हमले कर रहे हैं। इन हमलों में इस्रायल की सीमा पर के खेतों का नुकसान हुआ बताया जा रहा है। उसी समय, गाज़ा के आतंकवादी संगठनों के रॉकेट हमलों का खतरा बढ़ता चला जा रहा है, ऐसा आरोप इस्रायल कर रहा है।

पिछले हफ्ते में इस्रायल के प्रधानमंत्री युएई के ऐतिहासिक दौरे पर जाने वाले थे। प्रधानमंत्री नेतान्याहू के इस दौरे की तैयारी भी हुई थी। लेकिन अंतिम घड़ी में नेतान्याहू का यह दौरा रद्द किया गया था। येमन स्थित हाउथी बागियों द्वारा सऊदी अरब पर होने वाले रॉकेट हमलों की पृष्ठभूमि पर, प्रधानमंत्री नेतान्याहू को यह दौरा रद्द करना पड़ा, ऐसा दावा किया गया था। क्योंकि इस दौरे के लिए प्रधानमंत्री नेतान्याहू सऊदी की हवाई सीमा का इस्तेमाल करने वाले थे। लेकिन गाज़ा स्थित आतंकवादी संगठनों के रॉकेट हमलों के खतरे के कारण प्रधानमंत्री नेतान्याहू को यह युएई का दौरा रद्द करना पड़ा था, ऐसी भी जानकारी सामने आई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.