दुनियाभर में कोरोना मरीज़ों की संख्या साढ़ेआठ करोड़ के पार – अमरीका और युरोप में तीव्रता बढ़ी

वॉशिंग्टन/लंदन – दैनंदिन एवं सार्वजनिक व्यवहारों पर थोंपे गये निर्बंध और टीकाकरण मुहिम, इनके बावजूद भी दुनियाभर में कोरोना महामारी की तीव्रता बढ़ती हुई दिखायी दे रही है। अमरीका एवं युरोप में महामारी के मरीज़ तथा मृतकों की मात्रा पिछले कुछ हफ़्तों से बढ़ रही है, जिसके पीछे ब्रिटन में पाया गया कोरोना का नया प्रकार (स्ट्रेन) भी कारणीभूत होने की बात बतायी जाती है। अमरीका एवं युरोप के साथ ही एशिया में भी महामारी का फैलाव बढ़ रहा होकर, जापान में ईमर्जन्सी लागू करने की माँग की गयी है। अमरीका की ‘जॉन हॉपकिन्स युनिव्हर्सिटी ऑफ मेडिसिन’ ने साझा की जानकारी के अनुसार, दुनियाभर में कोरोना मरीज़ों की संख्या आठ करोड़ ५१ लाख के पार हो चुकी है।

world-coronaपिछले हफ़्ते में अमरीका एवं युरोप में कई प्रान्तों में ‘लॉकडाऊन’ की घोषणा की गयी थी। उसी समय, टीकाकरण की मुहिम भी शुरू हुई होकर, लाखो लोगों को टीका दिया गया है ऐसा संबंधित देशों की आरोग्य यंत्रणाओं द्वारा बताया गया है। लेकिन इन उपाययोजनाओं के बावजूद भी अमरीका और युरोप में कोरोना के संक्रमण की तीव्रता बढ़ती दिखायी दे रही है।

अमरीका में गत पाँच दिन लगातार सव्वा लाख से अधिक मरीज़ अस्पताल में दाख़िल हो रहे हैं। पिछले दो दिनों में कोरोना के कुल मरीज़ों में लगभग चार लाख ८० हज़ार से भी अधिक मरीज़ों की बढ़ोतरी हुई है। अमरीका में मरीज़ों की संख्या दो करोड़ ६ लाख के पार जा चुकी है। कोरोना की महामारी से मरनेवालों की संख्या तक़रीबन डेढ़ हज़ार से बढ़ी होकर, मृतकों की संख्या साढ़ेतीन लाख से अधिक हुई है। एक तरफ़ फैलाव बढ़ रहा है; वहीं दूसरी तरफ़ उपलब्ध रिकार्ड़ के अनुसार अमरीका में शनिवार को लगभग ११ लाख ९२ हज़ार नागरिकों ने हवाईयात्रा की है।

अमरीका के बाद युरोपिय देशों में भी कोरोना की महामारी हाहाकार मचाती दिख रही है। ब्रिटन में गत छ: दिन लगातार प्रतिदिन ५० हज़ार से भी अधिक मरीज़ बढ़ रहे हैं। शनिवार के दिन ५७,७७० और रविवार को ५४,९९० मरीज़ बढ़े होने की जानकारी ब्रिटीश यंत्रणाओं ने दी। पिछले हफ़्ते की तुलना में, मरीज़ों की संख्या में लगभग ८० प्रतिशत बढ़ोतरी हुई, यह बात सामने आयी है। ब्रिटन की ‘स्टॅटिस्टिक्स एजन्सीज्’ ने साझा की जानकारी के अनुसार, देश में कोरोना के कारण मरनेवालों की संख्या ९० हज़ार के पार जा पहुँची है।

world-coronaब्रिटन के कई अस्पताल फिलहाल लगभग ९० प्रतिशत क्षमता से भरे हैं, ऐसा बताया जा रहा है। लेकिन यह बात बहुत ही सौम्य होकर, आनेवाले कुछ महीनों में स्वास्थ्यव्यवस्था पर ज़बरदस्त तनाव पड़ सकता है, ऐसी चेतावनी ब्रिटन के विशेषज्ञों ने दी है। ब्रिटन में मरीज़ों की संख्या इतनी बढ़ने के पीछे, गत वर्षा पाया गया कोरोना का नया प्रकार कारणीभूत है, ऐसा बताया जाता है। ब्रिटन के साथ ही अन्य युरोपिय देशों में भी कोरोना महामारी का फ़ैलाव बढ़ता हुआ सामने आ रहा है। युरोप में कोरोना के मरीज़ों की संख्या लगभग ढ़ाई करोड़ हुई होकर, पाँच लाख ५२ हज़ार से अधिक लोगों ने दम तोड़ा है, यह जानकारी दी गयी।

अमरीका और युरोप के साथ अब जापान और दक्षिण कोरिया जैसे एशियाई देशों में भी मरीज़ों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है। जापान में गत २४ घंटों में तीन हज़ार से अधिक मरीज़ दर्ज़ हुए होकर, कुल मरीज़ों की संख्या दो लाख ४४ हज़ार, ५५९ हुई है। वहीं, कोरोना की महामारी में दम तोड़नेवालों की संख्या ३,६१२ हुई है। पिछले कुछ दिनों से मरीज़ों में प्रतिदिन एक हज़ार से अधिक मरीज़ों की बढ़ोतरी होने लगी है, जिसके कारण चिंता का माहौल बना होकर, स्थानीय गव्हर्नर्स ने ईमर्जन्सी लागू करने की माँग की है। वहीं, दक्षिण कोरिया में मरीज़ों की संख्या ६४ हज़ार के पार गयी होकर, सितम्बर महीने के बाद मरीज़ों की संख्या में १६७ प्रतिशत की रिकार्ड़ बढ़ोतरी दर्ज़ हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.