चीन के साथ हुई बातचीत की पृष्ठभूमि पर उत्तर कोरिया ने किए नए मिसाइल परीक्षण – बायडेन प्रशासन को धक्का

प्योगन्यैंग – उत्तर कोरिया ने ‘शॉर्ट रेंज मिसाइल सिस्टम’ का नया परीक्षण करने का वृत्त सामने आया है। चीन के साथ जारी सहयोग अधिक मज़बूत होने के दावे करने के बाद मात्र २४ घंटों में यह जानकारी सामने आयी है। ज्यो बायडेन ने अमरीका का नियंत्रण हाथों में लेने के बाद दो महीनों में ही उत्तर कोरिया ने नया परीक्षण करके बायडेन प्रशासन को धक्का देने की बात समझी जा रही है।

china-nk-missile-testअमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने उत्तर कोरिया की यात्रा करके बड़ा कदम उठाया था। लेकिन, दक्षिण कोरिया के साथ सहयोग और अन्य मुद्दों की पृष्ठभूमि पर अमरीका और उत्तर कोरिया का समझौता होने की संभावना खत्म हुई थी। इसके पीछे चीन का हाथ होने के आरोप भी हुए थे। इसके बाद बीते वर्ष के अन्त से उत्तर कोरिया ने फिर से अपनी परमाणु क्षमता बढ़ाने की गतिविधियां शुरू करने की रपट भी सामने आयी थी।

इस पृष्ठभूमि पर बायडेन प्रशासन ने उत्तर कोरिया के ‘डिन्यूक्लिअरायजेशन’ के लिए प्राथमिकता देने का ऐलान करके अपनी गतिविधियां तेज़ की थीं। कुछ दिन पहले ही अमरीका के विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन और रक्षामंत्री लॉईड ऑस्टिन ने दक्षिण कोरिया की यात्रा करके ‘टू प्लस टू’ बातचीत की थी। इस बातचीत के बाद उत्तर कोरिया के परमाणु अस्त्रों से अमरीका और सहयोगी देशों के लिए खतरा होने की बात दर्ज़ करके यह खतरा कम करने की कोशिश की जाएगी, ऐसा बयान विदेशमंत्री एंथनी ब्लिंकन ने किया था। इस बार अमरीका ने चीन को भी इन कोशिशों में शामिल होने का आवाहन किया था।

इसके कुछ ही दिन बाद चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग और उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग उन के अहम संदेश का आदान-प्रदान होने का वृत्त माध्यमों द्वारा सामने आया था। इस खबर के बाद २४ घंटे पूरे होने से पहले ही उत्तर कोरिया ने नए मिसाइल परीक्षण करने की जानकारी सामने आना ध्यान आकर्षित कर रहा है। उत्तर कोरिया ने रविवार के दिन यह मिसाइल परीक्षण किया है और इस दौरान कम दूरी के क्रूज़ मिसाइलों का समावेश होने की बात कही जा रही है।

china-nk-missile-testअमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने इन परीक्षणों पर प्रतिक्रिया देते समय इसे उकसानेवाली हरकत कहा है। लेकिन, अमरिकी अधिकारी और विश्‍लेषकों ने नए परीक्षण यानी बायडेन प्रशासन को दिया गया धक्का होने के दावे किए हैं। यह परीक्षण यानी बीते हफ्ते हुई अमरीका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त युद्धाभ्यास पर जवाब देने की कोशिश होने की बात विश्‍लेषक कर रहे हैं। जापान और दक्षिण कोरिया के माध्यमों ने रविवार के दिन हुए यह परीक्षण नए और आक्रामक परीक्षण की शुरूआत साबित हो सकती है, यह ड़र भी व्यक्त किया है।

उत्तर कोरिया ने बीते हफ्ते में ही अमरीका को धमकाया था। ‘अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन और उनके प्रशासन को अगले चार वर्ष शांति से सोना हो तो वह अपनी नींद ना बिगड़े, ऐसे काम ना करे’, ऐसी धमकी उत्तर कोरिया ने दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.