‘मायकोप्लाझ्मा डिसीज’ खत्म करने के लिए न्यूझिलंड डेढ़ लाख पशुओं की हत्या करेगा

वेलिंग्टन: न्यूझिलंड में पशुओं में फैले ‘मायकोप्लाझ्मा बोविस’ इस बीमारी की महामारी पर नियंत्रण पाने के लिए लगभग डेढ़ लाख पशुओं की हत्या की जाने वाली है। न्यूझिलंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने सोमवार को यह घोषणा करते समय बीमारी का उच्चाटन करने के लिए दूसरा विकल्प नहीं है, ऐसा स्पष्ट किया है। आने वाले दशक भर में यह मुहीम पूरी की जाने वाली है और उसके लिए ५६ करोड़ डॉलर्स खर्च होने वाले हैं। न्यूझिलंड की अर्थव्यवस्था में ‘डेअरी उत्पादन’ का हिस्सा बड़ा है और पिछले वर्ष इस देश ने १४ अरब डॉलर्स डेअरी प्रोडक्ट्स निर्यात किये थे।

मायकोप्लाझ्मा डिसीज, खत्म, न्यूझिलंड, डेढ़ लाख पशुओं, हत्या करेगा, वेलिंग्टन, अर्थव्यवस्था‘यह एक बहुत ही कठिन निर्णय था। किसीको भी सामूहिक हत्या देखना पसंद नहीं है। लेकिन अगर यह फैसला नहीं लिया गया होता तो बीमारी की महामारी देश के सभी झुंडों में फैलने का खतरा था। न्यूझिलंड इस महामारी का पूरी तरह से उच्चाटन करने में सफल हो सकता है। ऐसा करेंगे तो ही देश के २० हजार से अधिक डेअरी उत्पादन करने वाले फार्म्स बच सकते हैं। लेकिन उसके लिए अब कार्रवाई करना आवश्यक है। इस मुद्दे पर सरकार सभी संबंधित किसानों के साथ लगातार संपर्क कर रही है’, इन शब्दों में न्यूझिलंड की प्रधानमंत्री ने सामूहिक हत्या के निर्णय की जानकारी दी है।

‘मायकोप्लाझ्मा बोविस’ यह मुख्य रूपसे गायों को होने वाली बीमारी है और पिछले साल जुलाई में दक्षिण न्यूझिलंड के एक इलाके में इसकी महामारी शुरू हुई थी। उसके बाद सरकार ने बीमारी से बाधित गायों की हत्या करने के बाद भी यह बीमारी बड़े पैमाने पर फ़ैलती नजर आई है। इस वजह से अब पशुओं की बड़े पैमाने पर हत्या करने का फैसला लिए जाने की जानकारी सरकारी सूत्रों ने दी है।

इस पूरी मुहीम के लिए सरकार ने करीब ६० करोड़ डॉलर्स से भी अधिक निधि का प्रावधान किया है। अगले दशक तक ‘डेअरी फार्मिंग’ के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पशुओं की थोड़े थोड़े अन्तराल के बाद हत्या की जाने वाली है और उनकी संख्या लगभग १ लाख २८ हजार तक पहुँचने वाली है, ऐसा कहा जाता है। न्यूझिलंड में वर्तमान में ‘डेअरी’ क्षेत्र में ६६ लाख पशु हैं। हत्या करने का विकल्प इस्तेमाल नहीं किया गया तो न्यूझिलंड के ‘डेअरी’ क्षेत्र को करीब ९० करोड़ डॉलर्स का नुकसान उठाना पड़ सकता है, ऐसा अंदाजा इस क्षेत्र के विशेषज्ञ लगा रहे हैं।

‘मायकोप्लाझ्मा बोविस’ मुख्य रूपसे अमरिका और यूरोप के पशुओं में देखी जाने वाली बीमारी है और उचित सुरक्षा मापदंडों का पालन न करने की वजह से यह न्यूझिलंड में फैली होगी, ऐसी संभावना जताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.