डोकलाम मामले में नेपाल निष्पक्ष रहेगा- नेपाल के उपप्रधानमंत्री की घोषणा

काठमांडू: डोकलाम का विवाद भड़क ने की स्थिति में चीन ने भारत और नेपाल के बीच ‘कालापानी’ में सेना तैनात करके भारत को घेरा जा सकता है, ऐसा इशारा दिया है। लेकिन भारत और चीन के इस सीमा विवाद में नेपाल निष्पक्ष रहेगा, ऐसा नेपाल के उपप्रधानमंत्री कृष्ण बहादुर महारा ने कहा है।

डोकलाम विवाद में चीन भारत के पडौसी देशों को अपनी तरफ खींचने की कोशिश कर रहा है। इसके लिए चीन के प्रतिनिधयों ने नेपाल के साथ चर्चा की है। इस पृष्ठभूमि पर डोकलाम के विवाद में नेपाल कौनसा रवैया अपनाता है, इसकी तरफ भारत का ध्यान लगा है।

इस मामले में चीन निष्पक्ष रवैया अपनाएगा ऐसा संकेत देकर, भारत और चीन शांति बनाए रखे ऐसी नेपाल की अपेक्षा है, ऐसा नेपाल के उपप्रधानमंत्री कृष्ण बहादुर महारा ने कहा है।

आनेवाले कुछ दिनों में चीन के उपप्रधानमंत्री वांग यांग नेपाल को भेंट देने वाले हैं। इस भेंट में ‘डोकलाम’ पर नेपाल की भूमिका पर चर्चा हो सकती है। नेपाल के प्रधानमंत्री शेरबहादुर देऊबा भारत दौरे पर आने वाले हैं, उससे पहले नेपाल ने डोकलाम मामले में निष्पक्ष रवैया अपनाकर भारत को ठेंच पहुँचाना टाला है।

दौरान, उम्मीद के अनुसार पाकिस्तान ने डोकलाम विवाद में चीन के पक्ष को समर्थन दिया है। डोकलाम चीन का भूभाग है और यहाँ पर भारत ने ही घुसपैठ की है, ऐसा पाकिस्तान के नए विदेश मंत्री ख्वाजा असिफ ने कहा है। अगर डोकलाम मामले में चीन ने भारत के साथ युद्ध पुकारा तो इस मौके का फायदा उठाकर पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में सेना घुसा सकता है, ऐसे सपने इस देश के भारत का द्वेष करने वाले लोग देख रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.