चीन डोकलाम के लिए युद्ध की तैयारी नहीं कर रहा- चीन के विदेश मंत्रालय का खुलासा

बीजिंग: चीन के सरकारी दैनिक ग्लोबल टाइम्स के एक लेख में दावा किया गया था की, डोकलाम से भारतीय सैनिकों को पीछे हटाने के लिए चीन युद्ध की तैयारी कर रहा है। इसपर चीन की सेना की ओर से खुलासा आया है, जिसमे चीन की सेना ने कहा है कि चीन युद्ध की तैयारी नहीं कर रहा। लेकिन भूटान के मामले में डोकलाम में सेना तैनात करने वाले भारत ने, इस बात का ध्यान रखना चाहिए की, चीन भी कश्मीर और कालापानी इलाके में अपनी सेना तैनात कर सकता है, ऐसा इशारा चीन के राजनितिक अधिकारीयों ने दिया है।

डोकलाम से भारतीय सेना को पीछे हटाने के लिए चीन की ‘पीपल्स लिबरेशन आर्मी’ (पीएलए) छोटा युद्ध करने की तैयारी कर रही है, ऐसा दावा ‘पीएलए’ के कर्नल रेन गुओक्विआंग ने किया था। लेकिन चीन के रक्षा मंत्रालय ने इसका खुलासा करते हुए कहा है कि चीन युद्ध की तैयारी नहीं कर रहा। कर्नल रेन गुओक्विआंग का दावा मतलब एक विश्लेषक समूह का मानना है, ऐसा कहकर चीन के रक्षा मंत्रालय ने इस विवाद की तीव्रता को कम करने की कोशिश की है। लेकिन इस मामले में चीन के रक्षा मंत्रालय ने भारत को धमकियाँ देना जारी रखा है। चीन के विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी वांग वेन्ली ने चीन अन्य जगहों पर सेना तैनात कर के भारत को घेर सकता है, ऐसा इशारा दिया है। इसके लिए कश्मीर और कालापानी का इस्तेमाल करने की धमकी वेन्ली ने दी है।

भारतीय माध्यमों के समूह को डोकलाम के विवाद की जानकारी देते समय वेन्ली ने डोकलाम में भारतीय सैनिक जब तक तैनात हैं, तब तक राजनितिक चर्चा होना संभव नहीं, ऐसा कहा है। साथ ही वेन्ली ने यह दावा भी किया है कि, डोकलाम पर चीन के अधिकार को भूटान ने मान्य किया है। लेकिन इस सन्दर्भ में वेन्ली ने कोई भी सबूत पेश नहीं किया है। डोकलाम तीन देशों की सीमा जोडनेवाला भूभाग है, ऐसा कहकर भारत इस इलाके में सेना तैनात कर सकता है तो चीन भी सेना तैनात कर सकता है। पाकिस्तान और भारत में कश्मीर को लेकर विवाद चल रहा है, साथ ही नेपाल के साथ कालापानी को लेकर विवाद शुरू है। इस बात का फायदा उठाकर चीन ने कश्मीर और कालापानी में सेना घुसी तो? ऐसा सवाल वेन्ली ने किया है।

डोकलाम विवाद भड़कने के बाद ग्लोबल टाइम्स के एक लेख में चीन पाकिस्तान कब्जे वाले कश्मीर में सेना तैनात करे, ऐसी माँग की जा रही थी। लेकिन अधिकृत स्तर पर चीन ने इस रवैये को अपनाना टाला था। लेकिन अपने राजनितिक अधिकारीयों के जरिए कश्मीर और कालापानी का जिक्र करके चीन ने भारत को ‘संकेत’ देने की कोशिश की है। लेकिन पाकिस्तान कब्जे वाले कश्मीर में पहले से ही चीन की सेना तैनात है, इस वजह से फिर से यहाँ पर चीनी सेना तैनात करने की धमकी का असर भारत पर नहीं होने वाला है।

भारत ने डोकलाम से कुछ सैनिकों को हटाने का दावा करके, चीन अपना पक्ष संभालने की कोशिश कर रहा है, यह बात स्पष्ट हुई है। कुछ भारतीय सैनिक पीछे हटे हैं, लेकिन अभी भी ४० भारतीय सैनिक बुलडोजर के साथ यहाँ पर तैनात हैं। सभी भारतीय सैनिक पीछे हटे बगैर भारत के साथ राजनितिक चर्चा संभव नहीं, ऐसा चीन के प्रतिनिधि कह रहे हैं। लेकिन डोकलाम से सेना पीछे न हटाने की जानकारी भारतीय सेना के सूत्रों ने दी है। आने वाले समय में भी यहाँ पर सेना तैनात रहेगी, ऐसा सेना के सूत्रों का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.