रक्षा मंत्री की ओर से डोकलाम-नथुला क्षेत्र का हवाई मुआइना

गंगटोक: डोकलाम के पास चुम्बी घाटी में चीनी सैनिकों की बढ़ रही गतिविधियों की पृष्ठभूमि पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने डोकलाम-नथुला क्षेत्र का हवाई मुआइना किया। साथ ही सिक्किम में स्थित ‘न्यू पॅकयोग’ हवाई अड्डा और आसपास के इलाके को रक्षामंत्री ने भेंट देकर अरुणाचल प्रदेश के सीमा क्षेत्र का भी मुआइना किया।

डोकलाम के विवादास्पद क्षेत्र में चीन कर रहे सडक निर्माण कार्य को भारतीय सैनिकों ने रोका था। उसके बाद करीब ७० दिनों तक एक दूसरे के सामने खड़े रहने के बाद २८ अगस्त को दोनों देशों ने अपने सैनिकों को इस क्षेत्र से पीछे हटाया। १६ जून को यह विवाद शुरू होने से पहले जो परिस्थिति थी वही परिस्थिति इस इलाके में कायम रखने का निर्णय हुआ था। लेकिन सिक्किम के पास भारत-भूतान और चीन की सीमाएं भिड़ने वाले डोकलाम क्षेत्र में फिरसे वातावरण गर्म हो रहा है।

इसी इलाके में कुछ दूरी पर चीनी सैनिकों की तैनाती बढने की खबरें आ रही हैं। साथ ही इस इलाके में एक पुरानी सड़क का कार्य भी हाथ में लिया गया है। इस पृष्ठभूमि पर रक्षामंत्री का यह दौरा महत्वपूर्ण साबित होता है। शुक्रवार को विदेश मंत्रालय ने २८ अगस्त को दोनों देशों ने विवादास्पद क्षेत्र से सेना पीछे लेने के बाद जैसी स्थिति थी, वैसी स्थिति कायम होने की बात कही थी। साथ ही इस के संबंधी आने वाली अन्य खबरें गलत होने की बात स्पष्ट की थी। लेकिन शुरुआत में केवल अरुणाचल प्रदेश के दो दिनों के दौरेपर गई रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने सिक्किम को दी हुई भेंट और डोकलाम के साथ साथ नथुला क्षेत्र का किया हुआ हवाई मुआइना, इस मोर्चे पर गतिविधियाँ शुरू हैं, ऐसा संकेत देते हैं।

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने सिक्किम के राज्यपाल श्रीनिवास पाटील और मुख्यमंत्री पवन चामलिंग से भी मुलाकात की है। इस चर्चा में भारत-चीन सीमा की रक्षा विषयक मुद्दे थे। सीमा क्षेत्र में व्यूहरचनात्मक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण सडकों का निर्माण कार्य और नए हवाई अड्डे के बारे में भी इस समय चर्चा होने की जानकारी सामने आई है।

दौरान, सोमवार से सेना के वरिष्ठ अधिकारीयों की परिषद शुरू हो रही है। इस परिषद में चीन और पाकिस्तान सीमा की चुनौतियों के साथ डोकलाम का विषय भी मुख्य रूप से चर्चा में होगा। इस परिषद में रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन और लश्कर प्रमुख बिपिन रावत भी उपस्थित रहने वाले हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.